बच्चे का वजन तेजी से कैसे बढ़ सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

दुबले-पतले बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खिलाएं ये चीजें
कई पेरेंट्स अपने बच्चों के कम वजन के चलते परेशान रहते हैं। कई बार बच्चे की डाइट अच्छी होने के बाद भी बच्चों का वजन आसानी से नहीं बढ़ता। बच्चे दुबले-पतले नजर आते हैं। ऐसे में बच्चों की डाइट में कुछ ऐसी...

कई पेरेंट्स अपने बच्चों के कम वजन के चलते परेशान रहते हैं। कई बार बच्चे की डाइट अच्छी होने के बाद भी बच्चों का वजन आसानी से नहीं बढ़ता। बच्चे दुबले-पतले नजर आते हैं। ऐसे में बच्चों की डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिन्हें खाकर उनका वजन आसानी से बढ़ सके।
केला
बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर है। आप बच्चों को बनाना शेक बनाकर दे सकते हैं। वहीं, अगर आप केले की मात्रा उनकी डाइट में बढ़ाना चाहते हैं, तो आप बनाना ब्रेड भी बना सकते हैं। केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन A, B, B6, C, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम पाए जाते हैं।

अंडा
अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स कहा जाता है। बच्चों को रोजाना एक उबला अंडा जरूर खिला चाहिए। आप अंडे की कुछ और रेसिपीज भी ट्राई कर सकते हैं। अंडे में सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं। आप अंडे को ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कुछ और सब्जियां भी एड कर सकते हैं। एग करी भी बच्चों को बहुत पसंद होती है।
एवोकाडो
एवोकाडो सबसे कम पसंद किया जाता है लेकिन आपको बच्चों को यह फल जरूर खिलाना चाहिए। एवोकाडो विटामिन ई, सी, के और फोलेट, कॉपर, डायट्री फाइबर एवं पैंटोथेनिक एसिड से भरपूर होता है। आप फ्रूट सलाद बनाकर इसमें एवोकाडो मिला सकते हैं। देसी घी
देसी घी भी वेट गेन करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हो सके, तो बच्चों को घर का बना देसी घी खिलाएं। आप खिचड़ी, दाल, चावल और कई डिशेज में देसी घी डालकर बच्चों को खिला सकते हैं। घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

दाल
दालों में प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम होता है। आप बच्चों को अरहर, मूंग दाल खिला सकते हैं। आपको रोजाना एक दाल बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info