बच्चे का सिर बड़ा होने का क्या कारण है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

बेबी के सिर के असमान शेप को ठीक करने के लिए उपाय

चिंतित माता-पिता को यह सुनकर सुकून मिलेगा, कि उनके बच्चे के सिर की असमान आकृति परमानेंट नहीं है और कुछ आसान तरीकों से इसे गोल किया जा सकता है। काउंटर पोजीशनिंग या रिपोजिशनिंग के द्वारा, जब बच्चा सो रहा हो, खेल रहा हो या दूध पी रहा हो, तो उसके सिर के चपटे हिस्से को फिर से आकार दिया जा सकता है। यहां पर कुछ आसान तरीके दिए गए हैं, जिनसे आपके बेबी के सिर के शेप को ठीक किया जा सकता है:


अगर आपका बच्चा एक क्रिब या बास्केट में सोता है, तो इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चे का सिर लंबे समय तक एक ही दिशा में ना रहे और उसे नियमित रूप से, दूसरी ओर घुमाते रहें। इस तरह दिशा को बदलने से, बच्चे का सिर लंबे समय तक एक ही तरफ नहीं रह पाएगा।
अगर आप देखते हैं, कि बच्चा लंबे समय तक एक ही दिशा में अपने ध्यान को केंद्रित रखता है, तो रैटलर या खिलौने को दूसरी दिशा में पकड़ें। अगर उसे लैंप या पंखे को देखना पसंद है, तो क्रिब या बास्केट को दूसरी दिशा में रख दें, ताकि वह अपने सिर को उस दिशा में घुमाए और उसका सिर चपटे हिस्से में ना दबे।
जब बच्चा दिन में सो रहा हो, तो जितना हो सके उसे करवट से सोने के लिए प्रेरित करें। ऐसे में आप उसकी पोजीशन पर नजर रख पाएंगे और उसे भी आराम करने के लिए एक अलग पोजीशन मिलेगी। लेकिन, बच्चे पर निगरानी रखना भी जरूरी है, क्योंकि करवट से सोने से उसकी सांसों में रुकावट हो सकती है, जो कि खतरनाक हो सकता है।
जैसे-जैसे बच्चे की गर्दन की मांसपेशियां मजबूत होती जाती हैं, उसे कुछ समय, एक या दो मिनट के लिए अपने पेट पर रहने दें। बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाए, इस समय को बढ़ाते जाएं और जब वह पेट पर खेल रहा हो, तब आप उसके साथ बातें कर सकते हैं या खेल सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चे पर ऐसे में निगरानी रखना बहुत जरूरी है। धीरे धीरे इस समय को बढ़ाते हुए, दिन में 2 बार, कम से कम 30 मिनट तक कर दें।
ब्रेस्टफीड या बोतल से फीड कराते समय, बच्चे को पकड़ने के लिए आपकी एक पसंदीदा साइड होगी। इस बात का ध्यान रखें, कि बार-बार उसके सिर की दिशा को बदलते रहें, ताकि उसके सिर का चपटा हिस्सा लंबे समय तक दबा हुआ न रहे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info