बच्चे के सिर से गंदगी कैसे निकाले?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

आजकल बढ़ते प्रदूषण और अनियमित (Irregular) जीवन-शैली व तरह-तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के चलते बालों में डैंड्रफ़ यानी रूसी की समस्या आम हो गई है. बड़ों ही नहीं यह दिक्कत बच्चों में भी देखी जा सकती है. अगर आपका बच्चा (Child) खेलते या पढ़ते हुये बार-बार सिर खुजलाता है तो आपको इस ओर ध्यान (Care) देने की जरूरत है. क्योंकि यह खुजली आपके बच्चे के बालों में रूसी होने का संकेत भी हो सकती है. जिसका मुख्य लक्षण है सिर की त्वचा यानी स्कैल्प पर सूखापन और सिर में खुजली होना. सर्दियों के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ सकती है. इसलिये इस मौसम में हमें इस पर खास ध्यान देना होता है.

यहां हम thehealthsite के अनुसार कुछ ऐसे ही आसान से घरेलू उपायों की बात करेंगे जिनसे आपके बच्चों के बालों से रूसी यानी डैंड्रफ़ जड़ से ख़त्म हो जाये. असल में बच्चों के बाल गंदे भी बहुत होते हैं और वो खुद से इसका ख्याल भी नहीं रख पाते. पर अगर हम इन टिप्स पर गौर करें तो बच्चों के बालों में रूसी की समस्या से बहुत कुछ निज़ात मिल सकती है.

बच्चों के बालों में रूसी होने की वज़ह

बच्चों के बालों में डैंड्रफ़ यानी रूसी की प्रदूषण या गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल या फिर हार्मोनल बदलाव जैसी कई वज़हें हो सकती हैं. जैसे टीनएज यानी किशोरावस्था के बच्चों में हार्मोन्स में काफी बदलाव आता है और इस वज़ह से भी बालों में रूसी हो सकती है. वहीं स्कूल जाने वाले बच्चों के बालों में खेलकूद के दौरान जमने वाली गंदगी भी डैंड्रफ़ की वज़ह हो सकती है. जबकि छोटे बच्चों में डैंड्रफ़ की समस्या की वज़ह गलत शैंपू या तेल या फिर किसी दूसरे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो सकता है. जहां तक नवजात शिशुओं की बात है तो उनमें क्रैडल-कैप की वज़ह से भी रूसी की समस्या पैदा हो सकती है.



नींबू का रस

नींबू त्वचा पर एक बेहतरीन एक्सफ़ॉलिएटर का काम करता है. यानी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है. इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता. फिर भी बच्चों की त्वचा पर इसका इस्तेमाल जांच-परख कर ही करना चाहिये क्योंकि नींबू एसिडिक होता है. जो आपके बच्चों के त्वचा की नमी छीनकर उसे बहुत ज्यादा ड्राई बना सकता है.

इसे इस्तेमाल करने के लिये एक छोटी कटोरी में पानी लेकर उसमें एक नींबू का रस निचोड़कर मिला लें. अब इसका अपने बच्चे के सिर के स्कैल्प यानी बालों की जड़ों में मालिश करें और दस मिनट बाद साफ पानी और शैंपू से धुल लें. इससे आपके बच्चों के बालों की रूसी की समस्या ख़त्म हो सकती है.



मक्खन का इस्तेमाल

दो से तीन चम्मच हो सके तो घर का बना मक्खन लें और इससे बच्चे के सिर की त्वचा पर मालिश करें. इसके एक-दो घंटे बाद बालों को धुल लें. इससे रूसी की समस्या में बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा मक्खन से त्वचा को पोषण भी मिलता है और बालों को कंडीशनिंग भी काफी मिलती है

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info