बच्चे को कंप्लेंट पिलाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

कॉम्प्लान में मौजूद पोषक तत्व शरीर के अंगों को स्वस्थ बनाये रखते हैं साथ ही विकास में भी सहायक होते हैं। इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। इसमें विटामिन ए भी है जो कि आँखों को स्वस्थ बनाये रखता है।
आजकल के बच्चे रोटी सब्ज़ी की बजाये फ़ास्ट फ़ूड खाते हैं जिनसे यह पोषक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते। इसीलिए बच्चों को कॉम्प्लान पिलाया जाता है।

कॉम्प्लान के फायदे
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

कॉम्प्लान में प्रो इम्युनिटी पोषक तत्व होते हैं जो बच्चो की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे की वह बुखार सर्दी जैसे सामान्य संक्रमणों से बचे रहते हैं।

ऊर्जा बढ़ाता है

यह बच्चो को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे की बच्चो में भर पुर ऊर्जा का संचार होता है और वे जल्दी थकते नहीं है और ऊर्जावान बने रहते हैं।

मस्तिष्क के लिए भी है लाभकारी

कॉम्प्लान में काफी सारे पोषक तत्व होने के कारण यह बुद्धिवर्धक भी होता है, बच्चो की याद रखने और याद करने की क्षमता में बढ़ोतरी भी करता है।

शारीरिक विकास में सहायक

Complan Powder में मौजूद पोषक तत्व शरीर के अंगों को स्वस्थ बनाये रखते हैं साथ ही विकास में भी सहायक होते हैं। इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। इसमें विटामिन ए भी है जो कि आँखों को स्वस्थ बनाये रखता है।

कॉम्प्लान बच्चों के शारीरिक विकास के लिए डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों द्वारा सर्वाधिक सुझाया जाने वाला एक पाउडर है जो दूध में मिलाकर दिया जाता है। कई बच्चे ऐसे हैं जिन्हें रोटी या कोई अन्य पोष्टिक आहार खाना पसंद नहीं होता। ऐसे बच्चों में विकास धीमी गति से होता है अथवा अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याए होने लगती हैं। इसी समस्या से बच्चों को बचाने के लिए कॉम्प्लान जैसे पावडर बाजार में आये हैं जिन्हें दूध में मिलकर बच्चों को दिया जाता है। इनमे उचित मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।
कॉम्प्लान पिने के लिए उचित उम्र 2 वर्ष से लेकर 12 वर्ष है , यह बच्चो की वह उम्र होती है जिसमे उन्हें सही मात्रा में पोषक तत्त्वों की आवश्यकता होती है क्योकि यह बच्चो की वह उम्र है जिसमे उनके शरीर का विकास हो रहा होता है इसलिए दूध में कॉम्प्लान मिला कर पीना काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है |

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info