बच्चे ना होने की दवा कौन सी है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

प्रेगनेंसी से बचने के लिए अनवॉन्टेड पिल्स लेना कितना सुरक्षित, कितना सफल, जानें सब कुछ

अनवॉन्टेड पिल्स लेने के बाद भी रहती है प्रेगनेंसी की संभावना?

अक्सर असुरक्षित यौन संबंध बनाने से महिलाओं को प्रेगनेंट होने का डर सताने लगता है। कई बार महिलाएं इस अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए अनवॉन्टेड पिल्स का सेवन करने लगती हैं। खासकर, वे दवाएं जो तीन दिनों के अंदर खा लेने पर प्रेगनेंट न होने का दावा करती हैं। असमय और अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए महिलाएं यौन संबंध बनाने के बाद अक्सर अनवॉन्टेड पिल्स को अपनी मर्जी से खाना शुरू कर देती हैं। एक-दो बार इन्हें खाने से उतना नुकसान नहीं होता, लेकिन यदि ऐसा आप बार-बार करती हैं, तो आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंच सकता है।


क्या है अनवॉन्टेड पिल्स


आजकल मार्केट में कई तरह की अनवॉन्टेड पिल्स आ चुकी हैं, जिससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकती हैं। इनमें से मुख्यतः आई पिल, अनवॉन्टेड 72 जैसी गोलियां ज्यादातर उपयोग की जाती हैं। यौन संबंध बनाने के बाद सिर्फ एक गोली को 72 घंटे के भीतर लिया जाता है। यह एक इमरजेंसी पिल है, जिसमें लेवोनॉर्जेस्ट्रॉल (levonorgestrol) होता है। यही पुरुष के वीर्य को फर्टिलाइज होने से रोकता है।

कितना असरदार

अधिकतर केसेज में यह सफल ही साबित होता है। इसका 90 प्रतिशत रिजल्ट पॉजिटिव आता है। हालांकि, इसे इमरजेंसी में ही खाना चाहिए। यह गोली स्पर्म को निष्क्रिय कर देती है, जिससे आप प्रेग्नेंट नहीं हो पाती हैं। वैसे, इसके कुछ साइड एफेक्ट्स भी होते हैं। 72 घंटे के बाद लेने से इसका कोई लाभ नहीं होता है। एक बार में सिर्फ एक ही गोली लेनी होती है।


बरतें सावधानियां

- अगर आप पहले से प्रेग्नेंट हैं तो इसका सेवन न करें।

- 72 घंटे के भीतर इसे ले लें वरना इसका कोई असर नहीं होगा।

- जिन महिलाओं को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए। क्या आप जानती हैं किन कारणों से होता है बार-बार मिसकैरेज ?

- इस दवा को खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें।

- किसी भी तरह की एलर्जी हो, पेट दर्द या उल्टी हो, तो इसे आगे से खाने से बचें।

- अनवॉन्टेड पिल्स लेने के बाद पीरियड्स में देरी या फिर किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

साइड एफेक्ट्स

- यह गोली खाने के बाद उल्टी, दस्त और थकान महसूस हो सकती है।

- कुछ महिलाओं को सिर में दर्द होने लगता है, जो इसका कॉमन साइड इफेक्ट है। डिलीवरी के बाद कब सेफ है सेक्स करना, जानें

- पेट में दर्द हो सकता है।

- पीरियड्स आने में देरी हो सकती है। कई बार पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग होती है।

अनवॉन्टेड पिल्स लेने के बाद भी रहती है प्रेगनेंसी की संभावना?

कई बार जब दवा असर नहीं करता या खाने में थोड़ा लेट हो जाए तो प्रेगनेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। वैसे, ऐसा एक से दो प्रतिशत ही होता है। दवा खाते ही उल्टी हो जाए और आप दोबारा दवा नहीं खातीं, तो इस स्थिति में आपके प्रेग्नेंट होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। ऐसी अवस्था में आपको दोबारा गोली लेनी चाहिए ताकि आप अनचाहे गर्भ से बच सकें।

प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस को यूं करें डील

तीन दिनों के बाद भी ले सकते हैं?

बिल्कुल भी नहीं। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह गोली सिर्फ 72 घंटों के अंदर ही लेनी होती है। पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने के बाद जितनी जल्दी आप इसे ले लें, उतना ही असर करता है। यह एक इमरजेंसी में ली जाने वाली गोली है, जिसका सेवन रेगुलर तौर पर नहीं किया जाना चाहिए। एक महीने में एक बार इस गोली का सेवन सुरक्षित होता है। ऐसी दवाओं के सेवन से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info