बच्चे बार बार बीमार क्यों होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

क्या आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है?

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि आपके बच्चे दूसरे बच्चों की अपेक्षा जल्दी बीमार पड़ते हैं या फिर बार-बार उन्हें कोई न कोई दिक्कत होती ही रहती है? अगर आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर इस तरह की चिंता में हैं तो हम बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अगर आप बच्चों की आदतों में शामिल करेंगे तो उनमें प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ेगी और वे कम बीमार पड़ेंगे।
हाथ धोने की आदत डालें
दिन में कई बार हाथ धोने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और श्वास संबंधी रोगों का रिस्क बहुत कम हो जाता है। न सिर्फ भोजन करने के पहले बल्कि दिन में कई बार हाथ धोने से बच्चे किसी भी तरह के संक्रमण से दूर रहेंगे। अगर बार-बार हाथ धोना संभव न हो सके तो एंटीसेप्टिक हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
एक्सरसाइज है जरूरी
आजकल बच्चों का रुटीन तक इतना व्यस्त हो चुका है कि उसमें एक्सरसाइज की जगह बचती ही नहीं। ऐसे में खेलकूद के साथ-साथ बच्चों को एक्सरसाइज भी नियमित तौर पर करानी चाहिए। तमाम शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि एक्सरसाइज से कोल्ड और फ्लू का रिस्क बच्चों में बहुत कम होता है। इससे संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं का विकास तेजी से होता है।

वैक्सीनेशन में लापरवाही नहीं
बच्चों को सभी जरूर टीके सही समय पर लगवाएं। इतना ही नहीं, आप जहां रहते हैं वहां जिस तरह के संक्रमण ज्यादा होते हैं, उनसे बचने के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। इससे आपका बच्चा संक्रमण व बीमारियों से दूर रहेगा।

चेहरे से दूर रखें हाथ
कई बच्चे बार-बार मुंह में हाथ डालते हैं या फिर आंखों को रगड़ते हैं। चिकित्सकों का मानना है कि सर्दी और बुखार के वायरस सबसे तेजी से आंखों, नाक और मुंहे के रास्ते शरीर में पहुंचते हैं। ऐसे में बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने से संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है।

बैलेंस डाइट पर दें जोर
फास्टफूड और जंकफूड के दौर में बच्चे को पूरा न्यूट्रिशन मिले, इसकी चिंता हर अभिभावक को रहती है। ऐसे में कोशिश यही होनी चाहिए कि बच्चे की डाइट का संतुलन बना रहे।

विटामिन सी और विटामिन डी की अधिकता वाली डाइट बच्चों को जरूर दें। इसके अलावा बच्चों के भोजन में दही जरूर होनी चाहिए। दही में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो व्हाइट ब्लड सेल को सक्रिय रखते हैं जिससे रोगों से लड़ने में आसानी होती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info