बच्चे रेत क्यों खाते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

ज्ञान की बात: आखिर बच्चे अक्सर मिट्टी क्यों खाते हैं? जानिए वजह
छोटे बच्चों को आपने अक्सर चॉक, मिट्टी या फिर दीवार पर किए गए पेंट की खुरचन खाते हुए देखा होगा। बच्चों की इन हरकतों से घरवालें परेशान हो जाते हैं। कई बार मना करने के बाद भी बच्चे ये आदत नहीं छोड़ पाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बच्चे आखिर मिट्टी या चॉक क्यों खाते हैं? बच्चों में इन आदत की वजह जान आप हैरान हो जाएंगे।
मिट्टी खाने की यह समस्या ना ही केवल बच्चों में बल्कि वयस्कों में भी देखी जाती है। हालांकि, यह समस्या एक से सात साल के आसपास के बच्चों में ज्यादा होती है। आपको बता दें कि बच्चों में कुछ विशेष प्रकार के पौष्टिक तत्वों, जैसे-आयरन, जिंक आदि की कमी हो जाने से मिट्टी जैसी अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा पैदा होती है।
छोटे बच्चों में मिट्टी खाना खून की कमी की निशानी है। इसका कारण बच्चों की खुराक में केवल दूध का भी होना हो सकता है। हर चीज में दूध का मिश्रण होने से बच्चे में खून की कमी हो जाती है। बच्चों की खुराक में अनाज, दाल, सब्जियों की कमी होने से भी यह दिक्कत आती है।
दरअसल, बच्चों के मिट्टी खाने के पीछे की वजह पीका ईटिंग नामक एक विकार होता है। पीका ईटिंग एक खास प्रजाति की पक्षी है, जो कुछ भी खाने के लिए मशहूर है। कुपोषण को बच्चो में पीका एक वजह माना जा सकता है।
कुछ बच्चों में मिट्टी खाने की आदत ऑटिज्म नामक बीमारी की वजह से भी हो जाती है। इस बीमारी में बच्चे का मानसिक विकास ठीक से नहीं हुआ रहता है। हालांकि कभी-कभार बच्चे ऐसा सिर्फ जिज्ञासा की वजह से भी करते हैं। आसपास के वातावरण को समझने के लिए वे हर चीज को मुंह में डालकर परखने की कोशिश करते हैं, लेकिन बढ़ते उम्र के साथ-साथ उनकी यह आदत छूटती चली जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info