बच्चे लंबा कैसे होंगे?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 09:06

कहते हैं खूबसूरती तन से नहीं मन से होती है, लेकिन अच्छी कद काठी की चाहत हर किसी को होती है. बेशक, हाइट कुछ हद तक आनुवंशिक भी होती है, लेकिन अगर बचपन से ही इस पर समय रहते ध्यान दिया जाये तो किसी भी बच्चे की लंबाई अच्छी हो सकती है. आपको आपके बच्चे के खान-पान का विशेष तौर पर ख्याल रखना है. बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार उनके बहुत जरूरी है. पोषण की कमी न सिर्फ बच्चों को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं बल्कि उनकी लंबाई भी रुक जाती है. एक उम्र के बाद बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है, इसलिए बचपन से ही उन्हें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों सहित अन्य हेल्दी आहार देना चाहिए.
साइकलिंग करने से बच्चों का शरीर एक्टिव बनने के साथ टांगों और पैरों की एक्सरसाईज भी होगी, जिससे शरीर की मासपेशियां खुलती हैं और लंबाई धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। हाइट बढ़ाने के लिए लटकना सबसे बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। ये हाथों की ताकत को बढ़ाती है और शरीर के ऊपरी हिस्‍से की मांसपेशियों को उत्तेजित करती है।

कद बढ़ाने में बहुत काम आएंगे ये प्राकृतिक नुस्खे

बच्चों के लिए कम से कम 10 से 12 घंटे की नींद बेहद जरूरी है, इसलिए बच्चे को रात में जल्दी सुलाने की कोशिश करें. सही आराम बच्चे की हाइट के लिए बहुत जरूरी है.
ध्यान रखें कि बच्चे के आहार में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन शामिल करें. प्रोटीन के लिए फिश, लीन मीट आदि खिलाएं.
प्रोटीन के साथ-साथ बच्चों के आहार में आयरन, विटामिन्स और कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर हो.
हरी सब्ज़ियों और डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम अधिक होता है. इन्हें बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें.





solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info