बच्चेदानी का ऑपरेशन के बाद संबंध?pregnancytips.in

Posted on Sat 4th Dec 2021 : 14:25

महिला के गर्भाशय निकालवाने के बाद सेक्स(Sex after hysterectomy)
मेडिकल समीक्षा के साथ

यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया था। इस लेख का मूल संस्करण यहां देखा जा सकता है।
इस लेख में

**हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) के बाद सेक्स के लिए आपको कितना इंतजार करना चाहिए?**
**हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) के बाद सेक्स के पश्चात रक्तस्राव**
**सेक्स को लेकर आकर्षक महसूस करना**
**सेक्स और रजोनिवृत्ति**
**कामोत्तेजना**
**योनि का सूखापन, उत्तेजना और ऑर्गैज़म**

हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) यानी सर्जरी के माध्यम से महिला का गर्भाश्य निकालने को कहा जाता है ।

यह आपकी सेक्स लाइफ को किस तरह प्रभावित कर सकती है, आपको दोबारा सेक्स करने के लिए कितना इंतजार करना पड़ सकता है और योनि का सूखापन आदि मुद्दों को ये किस तरह किस तरह प्रभावित करते हैं , और इससे कैसे सुलझा सकते हैं?

किसी ऑपरेशन के बाद सामान्य होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) के साथ तीव्र भावनात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं, जो सेक्स को लेकर आपकी भावना पर असर डाल सकते हैं।

ऑपरेशन के बाद यदि आप सेक्स में परेशानी महसूस करती हैं तो चुप रहकर पीड़ित न रहें। आप अपने डाक्टर, काउंसलर या किसी संगठन जैसे हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) एसोसिएशन से बात कर सकती हैं।
हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) के बाद सेक्स के लिए आपको कितना इंतजार करना चाहिए?

हिस्टरेक्टमी के बाद आपको करीब चार से छह हफ्ते सेक्स नहीं करने की सलाह दी जाती है। यह योनि पर घाव के ठीक होने और किसी तरह के योनिस्राव या रक्तस्राव को रोकने के लिए वक्त देगा।

छह हफ्ते बाद भी यदि आप सेक्स के लिए खुद को तैयार नहीं पातीं तो चिंता की बात नहीं है- इसके लिए तैयार होने में हर महिला अलग-अलग समय लेती है।

हिस्टरेक्टमी के कई अलग-अलग प्रकार हैं और इनका प्रभाव इस पर निर्भर करेगा कि इसे कैसे किया गया है और क्या हटाया गया है।

पूर्ण हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) में गर्भाशय (गर्भ) और गर्भाशय ग्रीवा को निकाल दिया जाता है। यदि गर्भाशय ग्रीवा बनी रह जाती है तो इसे सबटोटल हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) कहते हैं। कभी-कभी अंडाशय या गर्भाशय नाल को भी निकाल दिया जाता है।

कौन सा अंग निकाला जाता है यह आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों और उन कारणों पर निर्भर करेगा जिनकी वजह से हिस्टरेक्टमी की गई।
Get help with this AD

DocsApp
DocsApp

Trusted Partner
Talk to Specialist Doctors online on Private Chat & Call, 24x7
Consult Doctors from Top Hospitals within 30 minutes
हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) के बाद सेक्स के पश्चात रक्तस्राव

किसी भी महिला को सेक्स के बाद रक्तस्राव होता है तो उसे डाक्टर से मिलना चाहिए ताकि पता चल सके कि ऐसा क्यों हो रहा है। इसमें वो महिलाएं भी हैं जिन्होंने हिस्टरेक्टमी कराई है। डाक्टर इसका इलाज करने में सक्षम होंगे और यह भी देखेंगे कि सभी कुछ सही ढंग से ठीक हो रहा है।
सेक्स को लेकर आकर्षक महसूस करना

गर्भाशय निकाले जाने के कारण महिला अपने स्त्रीत्व को लेकर चिंतित हो सकती है या सेक्स के प्रति आकर्षण खो सकती है। कई महिलाएं हिस्टरेक्टमी के बाद के नुकसान की भावना और निराशा के बारे में बताती हैं। हालांकि वक्त के साथ ये भावनाएं खत्म हो जाती हैं।

आप इसे उबरने पर ध्यान केंद्रित करने में मददगार पा सकती हैं-पौष्टिक भोजन करें, हल्का व्यायाम (डाक्टर बताएँगे कि आपको कितना सक्रिय रहना चाहिए) और अपनी भावनाओं के बारे में अपने पार्टनर या दोस्तों से बातचीत करनी चाहिए।

यदि आप इन भावनाओं से उबरने में कठिनाई महसूस कर रही हैं तो अपने डाक्टर या कंसल्टेंट से बात करें। काउंसलिंग की मदद से भी आपको इन भावनाओं से निकलने में मदद मिल सकती है।

दूसरी महिलाएं इस तरह के अनुभव से कैसे गुज़री हैं, इसके बारे में पढ़ने से भी मदद मिल सकती है। हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) को लेकर अन्य महिलाओं के अनुभवों के बारे में आप healthtalk.org में पढ़ सकती हैं।
सेक्स और रजोनिवृत्ति

यदि आपने गर्भाशय के साथ-साथ अंडाशय भी निकलवा दिए हैं तो यह आपकी रजोनिवृत्ति की प्रक्रिया को तेज कर देगा, चाहे आपकी उम्र जो भी हो। रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन के स्तर में होने वाले बदलाव आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

रजोनिवृत्ति के बाद सेक्स और किसी भी समस्या को कैसे सुलझाया जाए, इसके बारे में ज्यादा पढ़ें।
कामोत्तेजना

हिस्टरेक्टमी के बाद कुछ महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि घट जाती है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो जैसे-जैसे आप अच्छी होती जाएंगी, सेक्स में आपकी रुचि लौटने लगेगी।

यदि आप और आपका पार्टनर महसूस करते हैं कि यह एक समस्या है तो आपस में बातचीत करें ताकि यह आपके बीच में अनकहा मुद्दा न बन जाए। आप अपने डाक्टर या किसी काउंसलर से भी बातचीत कर सकते हैं जो सेक्स संबंधी समस्याओं में मदद करते हैं।

सेक्स के बारे में बातचीत पेज पर जाएँ जहाँ साइकोसेक्सुअल थेरेपिस्ट की सलाह शामिल की गई है, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

सेक्स में रुचि की कमी की समस्या अवसाद, रजोनिवृत्ति के लक्षण, रिश्ते की समस्या और तनाव के कारण और बिगड़ सकती है। ज्यादातर ये समस्याएं अस्थायी होती हैं, लेकिन रजोनिवृत्ति या अवसाद के लक्षण बने रहते हैं तो डाक्टर से मिलें। रजोनिवृत्ति के लक्षणों का इलाज आपकी खुशी और ऊर्जा के स्तर को सुधार कर सेक्स में आपकी रुचि को अप्रत्यक्ष रूप से बढ़ा सकता है।

सेक्स की इच्छा को बनाए रखने के बारे में और पढ़ें।
योनि का सूखापन, उत्तेजना और ऑर्गैज़म

हिस्टरेक्टमी कराने का यह मतलब नहीं कि आप आनंद का अनुभव नहीं कर सकतीं। आपके पास अब भी क्लिटोरिस और लाबिया हैं जो अत्यधिक संवेदनशील होती हैं।

ऑर्गैज़म में गर्भाशय ग्रीवा की भूमिका के बारे में जानकारी नहीं है। कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि गर्भाशय ग्रीवा को निकाल देने का गलत प्रभाव पड़ता है, वहीं कुछ के मुताबिक इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

जिनकी रजोनिवृत्ति शुरू होने वाली है, आधी और पूरी हिस्टरेक्टमी(hysterectomy) कराने वाली ऐसी महिलाओं की समीक्षा करने पर दोनों प्रकार की यौन गति विधि के लिए एक समान परिणाम पाया गया।

एक अध्ययन में हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) के लिए अलग-अलग शल्य तरीकों की तुलना की गई, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने यौन उत्तेजना में कमी महसूस की। इसमें घटती अनुभूति भी शामिल है जब उनके पार्टनर ने योनि में लिंग प्रवेश कराया, सूखी योनि और कम तीव्रता वाला चरम आनंद। हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) से पहले यदि आपने चरम आनंद के समय गर्भाशय पर दबाव महसूस किया है तो आप पाएंगीं कि अब आप यह अनुभव नहीं पातीं।

हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) के बाद यदि आप अपनी योनि को सामान्य से सूखा पाती हैं तो सेक्सुअल लुब्रिकेंट (सेक्स के दौरान निजी अंगों में चिकनाई के लिए इस्तेमाल होने वाला पदार्थ) इस्तेमाल करें। आप इसे फार्मेसी की किसी दुकान से ख़रीद सकती हैं।

आपके सर्जन ने स्वस्थ होने के लिए आपको पेल्विक फ्लोर व्यायाम की सलाह दी होगी। यह व्यायाम आपकी योनि की मांसपेशियों को भी सुदृढ़ कर सकते हैं, जिससे यौन संवेदना को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

पेल्विक फ्लोर व्यायाम के बारे में और पढ़ें।

ऊपर बताए गए अध्ययन में अन्य महिलाओं ने बताया कि हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) ने सर्जरी से पहले के उनके लक्षणों (जैसे दर्द) को खत्म कर दिया और अब वे पहले से ज्यादा स्वस्थ और खुश हैं।

पेट की हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) के बाद अच्छी तरह स्वस्थ होना

योनि की हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) के बाद अच्छी तरह स्वस्थ होना

लैप्रोस्कोपिक हिस्टरेक्टमी (hysterectomy) के बाद अच्छी तरह स्वस्थ होना
सामग्री का स्त्रोतNHS लोगो

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info