बच्चों का गला कैसे ठीक करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

अगर आप किसी ऐसे प्रोफेशन में हैं जहां आवाज ही आपकी पहचान है। तो ऐसे में गला बैठने की समस्या आपको ज्यादा परेशान कर सकती है। ऐसे में क्या उपाय और तरीके इसे ठीक करने में कर सकते हैं आपकी मदद जानेंगे इसके बारे में।

गला बैठना कोई गंभीर समस्या नहीं है और सर्दी-जुकाम में यह समस्या होना आम बात है जो कुछ दिनों बाद खुद से ठीक भी हो जाती है लेकिन अगर आप किसी ऐसे प्रोफेशन में हैं जहां बिना बोले काम नहीं चलने वाला तो ऐसे में इसे दूर जल्द से जल्द दूर करने का उपाय आपको पता होना चाहिए, जिसके बारे में आज हम जानेंगे।

अदरक

इस समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक का इस्‍तेमाल करें। अदरक के ऊपर नमक और नींबू लगाकर इसे मुंह में रखें जिससे इसका रस धीरे-धीरे गले में जाएगा और इस समस्या से राहत दिलाएगा। दूसरा तरीका है दूध में अदरक को कद्दूकस कर या टुकड़े कर डालकर उबालें और थोड़ा ठंडा हो जाने पर पिएं। इसके अलावा अदरक की चाय पीना भी फायदेमंद होता है।

नमक का पानी

ये नुस्खा नया नहीं लेकिन बेहद कारगर है। दिन में कई बार नमक मिले पानी से गरारे करें जिसका असर आपको कुछ इस्तेमाल के बाद ही नजर आने लगेगा। गर्म पानी गले के अंदर की सूजन को कम करता है और नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इंफेक्शन दूर करने में असरदार होता है।

काली मिर्च

इस समस्या को जल्द ठीक करने में काली मिर्च भी है बेहद असरदार। इसके लिए 1 चम्‍मच शहद में 1 छोटा चम्‍मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें। दूसरा ऑप्शन है, गर्म पानी में 1 चम्‍मच काली मिर्च पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाएं। दिन में 2 बार पीएं।

नींबू

गला ठीक करने लिए 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। दिन में कम से कम 2-3 बार पिएं। जो बहुत जल्द असर करता है।


भांप लेना

किसी गहरे बर्तन में पानी उबालें। इसमें लैवेंडर तेल, कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें डालें। फिर इस पानी की भाप के ऊपर अपना चेहरा ले जाएं और ऊपर से तौलिया ढक लें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info