बच्चों की बोतल की आदत कैसे छुड़ाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

शिशु को बोतल से दूध पिलाना कब बंद करें? जानें बच्चे की बोतल की आदत छुड़वाने के 5 आसान उपाय

श‍िशु को बोतल से दूध प‍िलाते हैं तो जानें बोतल की लत छुड़ाने की सही उम्र क्‍या है और बोतल की आदत छुड़ाने के ल‍िए क्‍या कर सकते हैं

जन्‍म से 6 महीने तक श‍िशु को मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है उसके बाद बच्‍चे को बोतल से दूध प‍िलाया जा सकता है हालांक‍ि इसकी बुरी आदत बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभाव‍ित कर सकती है। श‍िशु को बोतल से दूध प‍िलाने की आदत एक समय तक ही ठीक है उसके बाद आपको बच्‍चे को कप या ग‍िलास से की मदद से ही दूध प‍िलाना चाह‍िए। जो माता-प‍िता अपने बच्‍चे को लंबे समय तक कप या ग‍िलास से ही दूध प‍िलाते हैं उन बच्‍चों को आगे चलकर बोतल की लत पड़ जाती है ज‍िसे छुड़ाने में बेहद मुश्‍क‍िल होती है इसलि‍ए अगर आप एक जागरूक माता-प‍िता है तो बच्‍चे को सही समय पर बोतल से दूध प‍िलाने की आदत बंद कर दें और उसे ग‍िलास या कप से दूध प‍िलाने के तरीके जान लें। इस लेख में बोतल की लत छुड़वाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।
बच्‍चे को बोतल से दूध प‍िलाना कब बंद करें? (When to stop bottle feeding in babies)
अगर आप सही समय पर बच्‍चे को बोतल से दूध प‍िलाना बंद नहीं करेंगे तो उसके शारीर‍िक व‍िकास पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। डॉक्‍टर्स की मानें तो श‍िशु को 6 महीने तक तो केवल मां का दूध ही प‍िलाना चाह‍िए उसके बाद आप 12 महीने से बच्‍चे को बोतल से दूध प‍िलाना शुरू कर सकते हैं और करीब 18 महीने की उम्र में बच्‍चे को ये आदत छुड़वा देनी चाह‍िए। श‍िशु बोतल को ज‍ितना जल्‍दी छोड़कर कप या ग‍िलास से दूध पीने की आदत डाल लेगा उतना उसके ल‍िए अच्‍छा होगा। अगर आप बच्‍चे को 12 महीने के बाद से ही बोतल छुड़वाने के प्रयास करेंगे तो श‍िशु के लि‍ए ये और भी अच्‍छा है क्‍योंक‍ि उम्र बढ़ने के साथ बच्‍चे को बोतल की पहचान हो जाती है और वो ग‍िलास या कप से दूध नहीं पीते और ये आदत काफी सालों तक बनी रह सकती है इसल‍िए आपको 12 महीने के बाद ही बच्‍चे को कप या ग‍िलास से दूध प‍िलाना चाह‍िए।
बच्‍चे को लंबे समय तक बोतल से दूध प‍िलाने के नुकसान (Side effects of bottle feeding for babies)
बच्‍चे को लंबे समय तक बोतल का दूध प‍िलाएंगे तो बच्‍चे का वजन बढ़ सकता है क्‍योंक‍ि बोतल से बच्‍चे के शरीर में जरूरत से ज्‍यादा दूध जा सकता है। बोतल से दूध पीने की आदत के कारण बच्‍चे ठोस आहार लेने की कोश‍िश नहीं करते ज‍िसके चलते उनकी ग्रोथ ठीक तरह से नहीं हो पाती ज‍िसके चलते पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है और आगे चलकर बीमारियां होने की आशंका रहेगी। बोतल से दूध प‍िलाने पर संक्रमण का खतरा भी रहता है, बोतल में बैक्‍टीर‍िया पनप सकते हैं।
बच्‍चे को बोतल से दूध पीने की आदत कैसे छुड़ाएं? (How to stop bottle feeding in babies)
आप बच्‍चे को जब ठोस आहार देना शुरू करेंगे तो उसकी न‍िर्भरता दूध पर कम हो जाएगी पर इसका ये मतलब नहीं है क‍ि आपको बच्‍चे को रोजाना दूध नहीं देना है, दूध से बच्‍चे को कैल्‍श‍ियम म‍िलेगा उसकी हड्ड‍ियां मजबूत होंगी और बच्‍चे का व‍िकास होगा पर बोतल से दूध पीने की लत लंबे समय के ल‍िए ठीक नहीं है इससे उसका शारीर‍िक व‍िकास रुक सकता है इसल‍िए बच्‍चे को बोतल से दूध पीने की आदत छुड़वाने के ल‍िए आप इन 5 तरीकों को अपना सकते हैं-
1. कप या ग‍िलास से दूध पीने पर प्रोत्‍साह‍ित करें

बच्‍चे आपको खुश देखकर खुद भी खुश हो जाते हैं। आपको बच्‍चे को कप या ग‍िलास से दूध पीने पर ताली बजाकर उसे प्रोत्‍साह‍ित करना चाह‍िए ज‍िससे बच्‍चे को अहसास हो क‍ि वो काम करने से आपको खुशी म‍िलती है तो बच्‍चे दोबारा आपको कप या बोतल से दूध पीकर जरूर द‍िखाना चाह‍ेंगे और इसी तरह आप बोतल की लत छुड़वा सकते हैं। बोतल की आदत छुड़वाने के ल‍िए इस बात का भी ध्‍यान रखें क‍ि बोतल बार-बार श‍िशु को नजर न आए नहीं तो वो बोतल से दूध पीने की ज‍िद्द करेंगे इसल‍िए बोतल को कहीं ऐसे स्‍थान पर रखें जहां से बच्‍चे को बोतल नजर न आए।
2. स‍िपर का इस्‍तेमाल करें
आप बच्‍चे को बोतल की लत छुड़वाने के ल‍िए स‍िपर का इस्‍तेमाल करें, स‍िपर बोतल और कप के बीच का व‍िकल्‍प है। इसमें हैंडल होते हैं ज‍िसे बच्‍चा आसानी से पकड़ सकता है और उसे अहसास होगा क‍ि वो बोतल जैसा ही है। स‍िपर से दूध ग‍िरता भी नहीं है और बच्‍चे की बोतल वाली लत भी छूट जाती है। जब भी बच्‍चा स‍िपर से दूध पीए उसे प्‍यार करें ताक‍ि बच्‍चे को अहसास हो क‍ि वो एक अच्‍छी आदत अडॉप्‍ट कर रहा है।
3. आकर्षक कप या ग‍िलास में दूध दें

बच्‍चे स्‍वभाव से बेहद ज‍िज्ञासु होते हैं, उन्‍हें नई और सुंदर चीजें आकर्ष‍ित करती हैं, आप बच्‍चे के ल‍िए रंग-बिरंगे कप या ग‍िलास लेकर आएं और उसमें बच्‍चे को दूध दें इससे बच्‍चे को दूध पीने का मन करेगा, शुरूआत में आप बच्‍चे को पहचान के लि‍ए खाली कप भी दे सकते हैं, इससे बच्‍चा कप को पहचानने लगेगा।
4. कप में गाढ़ा दूध रखें

ये एक आसान तरीका है ज‍िससे बच्‍चा कप से दूध पीने लगेगा। बोतल की आदत छुड़ाने के ल‍िए आप बच्‍चे को कप में गाढ़ा दूध दें वहीं बोतल में पतला दूध दें, ऐसा करने से बच्‍चे को कप का दूध ज्‍यादा स्‍वाद‍िष्‍ट लगेगा और उसे बोतल की जगह कप का दूध पीने की आदत हो जाएगी। एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि बच्‍चे को कप या ग‍िलास से दूध पीने पर पुरस्‍कार देना अच्‍छी आदत नहीं है, इससे वो हर बार पुरस्‍कार या तोहफे की उम्‍मीद करेगा और ये आदत बढ़ती उम्र के साथ बच्‍चे को ज‍िद्दी बना देती है।
5. बोतल को अचानक से न हटाएं

जो बच्‍चे एक साल के हो जाते हैं वो कप या छोटे ग‍िलास को अपने हाथों से पकड़ पाते हैं, इस समय आप बोतल की आदत आसानी से छुड़वा सकती हैं। जब आपको लगे क‍ि श‍िशु कप पकड़ पा रहा है तो उसे कप में पानी, जूस फिर दूध दें ताक‍ि उसे कप की पहचान हो जाए। एक बार कप में दूध देने के बाद आप धीरे-धीरे बोतल की आदत कम करें।

अगर आपको लग रहा है क‍ि बच्‍चा एक बार में कप या ग‍िलास से दूध पीना शुरू कर देगा या एक द‍िन में बोतल की आदत छोड़ देगा तो ऐसा नहीं है, आपको बच्‍चे के साथ ज़बरदस्‍ती नहीं करनी है केवल इन तरीकों को धीरे-धीरे बढ़ाना है ताक‍ि बच्‍चे को ये न लगे क‍ि आप उससे बोतल को दूर कर रहे हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info