बच्चों के नाक की मालिश कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

क्या शिशु की नाक खींचने से वह नुकीली बनती है?
कपड़े में लिपटा नवजात शिशु
शिशु के उचित विकास के लिए सुझाव
शिशु के थामे हुए माँशिशु के फलने-फूलने के लिए जरुरी 10 चीजें
आपके शिशु की नाक पहले ही वंशाणुओं द्वारा निर्धारित हो चुकी होती है। इसे दबाने, खींचने या मालिश करने से इसके माप या आकार में बदलाव नहीं आ सकता। बल्कि, ऐसा करने से शिशु को तकलीफ पहुंच सकती है।

गर्भावस्था के दौरान शिशु की नाक उसके सबसे पहले आकार लेने वाले नक्शों (फीचर्स) में से एक होती है। ​शिशु की नाक पांच से आठ हफ्ते की प्रेग्नेंसी के बीच बन जाती है। गर्भावस्था के अंत तक, उसकी नाक के अधिकांश मूल तत्व आकार ले चुके होते हैं। मगर, अभी भी यह पूरी तरह तैयार नहीं होती है।

जन्म के समय जनन मार्ग से बाहर आते समय शिशु के सिर की तरह ही उसकी नाक भी थोड़ी पिचक सकती है, चपटी हो सकती है या फिर किसी एक तरफ से थोड़ा दब सकती है। इसलिए नवजात शिशुओं की नाक चपटी या गोल होना काफी सामान्य है। और अधिक पढ़ें कि एक नवजात शिशु कैसा दिखता है।

परिवार के कुछ सदस्य या आपकी जापा बाई शिशु की मालिश या उसे नहलाने के दौरान उसकी नाक खींचने के बारे में सलाह दे सकती हैं। मगर डॉक्टरों के अनुसार ऐसा करना सही नहीं है।

शिशु की नाक की हड्डियों (नेजल ब्रिज) को पूरी तरह विकसित होने में कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक का समय लग सकता है। शिशु की नाक को खींचने से विकास की इस प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है। कई अत्याधिक गंभीर मामलों में शिशु की नाक को क्षति भी पहुंच सकती है और चिकित्सकीय उपचार की जरुरत भी पड़ सकती है। इसलिए बेहतर है कि शिशु की नाक को छेड़ा न जाए।

बहुत सी नई माँओं की तरह आप भी शायद अपने शिशु के अलग से नैन-नक्शों को लेकर चिंतित होंगी। मगर परेशान न हों, शिशु की नाक का यह आकार अस्थाई होता है। जैसे-जैसे शिशु बड़ा होगा, उसके फीचर्स अपनी ही गति से विकसित होंगे। आप पाएंगी कि शिशु के पहले ही साल में इनमें काफी बदलाव आ जाता है। शिशु के शारीरिक और भावनात्मक विकास के बारे में हमारे इस अनुभाग में पढ़ें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info