बच्चों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

Baby Massage Oil: बच्चों की हड्डियां और मसल्स मज़बूत करना चाहते हैं तो इन 5 तेलों से धूप में करें बॉडी मसाज

नवजात शिशु की बॉडी मसाज करने के लिए सरसों का तेल बेहद असरदार है।

Baby Massage Oil बच्चों की हर रोज़ धूप में बैठकर मसाज करना बेहद उपयोगी है। मसाज करने से ना सिर्फ बच्चों का शारीरिक विकास होता है बल्कि बच्चों की मांसपेशियां और हड्डियां भी स्ट्रॉन्ग रहती हैं। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
सर्दी के मौसम में बच्चों की बॉडी मसाज बेहद जरूरी है, खासकर न्यू बॉर्न बेबी की। मसाज करने से ना सिर्फ बच्चों का शारीरिक विकास होता है बल्कि बच्चों की मांसपेशियां और हड्डियां भी स्ट्रॉन्ग रहती हैं। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। बच्चों की हर रोज़ धूप में बैठकर मसाज करना बेहद उपयोगी है। अब सवाल यह उठता है कि किस तेल से बच्चों की बॉडी मसाज की जाएं। आज हम आपको बताते हैं कि बच्चों की बॉडी मसाज के लिए कौन सा तेल फायदेमंद है।


सरसों के तेल से करें बॉडी मसाज:

नवजात शिशु की बॉडी मसाज करने के लिए सरसों का तेल बेहद असरदार है। इस तेल से मसाज करने से उनकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के मसल्स को मज़बूत बनाता है। इस तेल को हल्का गुनगुना करके मालिश करने से बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और सर्दी से भी बचाव होता है।


तिल के तेल से करें मसाज:

तिल के तेल से बच्चों की बॉडी मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। यह ऑयल बॉडी को नमी देता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण से बचाव करते हैं। तिल के तेल से बच्चे के सिर की मालिश करने से उसके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

बादाम के तेल से मसाज करें:

विटामिन ई भरपूर बादाम का तेल बच्चों की बॉडी को गर्माहट देता है। इससे बच्चों की बॉडी मसाज करने से सर्दी-जुकाम से निजात मिलती है। यह हड्डियों को मज़बूत बनाता है, साथ ही बच्चे की स्किन मॉइस्चराइज रहती है।



अरंडी के तेल से करें मसाज:

बच्चों की बॉडी मसाज करने के लिए अरंडी का तेल बेस्ट है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो बच्चों के बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। यह बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाता हैं।

जैतून का तेल बच्चों के लिए उपयोगी:

बच्चों की बॉडी पर जैतून के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, इससे बॉडी को गर्माहट मिलती है। जैतून के तेल को गुनगुना करके बच्चे की मालिश करने से बच्चे की स्किन और बालों को फायदा मिलता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info