बच्चों को घी खिलाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बेहद उपयोगी है घी, जानिए 5 फायदे

घी का रोज़ाना सेवन करने से बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है।
बच्चों को एक चम्‍मच घी से 112 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है जो बच्चों के लिए एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है। बच्चे को रोज सीमित मात्रा में घी खिलाने से उसका वज़न संतुलित रहता है। घी में कोंजुगेटिड लिनोलिक एसिड होता है जो उनका वजन ठीक रखता है।
घी का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि बॉडी को हेल्दी भी रखता है। पोषक तत्वों से भरपूर घी का सेवन गर्मी और सर्दी किसी भी मौसम में कर सकते हैं। घी सेहत के लिए उपयोगी पोषक तत्व ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन A,K,E से भरपूर है। पोषक तत्वों का ख़ज़ाना घी बच्चों के लिए बेहद उपयोगी है। घी विटामिनों और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बहुत मददगार है।

बच्चों को एक चम्‍मच घी से 112 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है जो बच्चों के लिए एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है। बच्चे को रोज सीमित मात्रा में घी खिलाने से उसका वज़न संतुलित रहता है। घी में कोंजुगेटिड लिनोलिक एसिड होता है जो बच्चों का संतुलित वजन बनाए रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि घी किस तरह बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

बच्चे की डाइट में घी शामिल करने के फायदे:

बच्चों की हड्डियां मज़बूत करता है घी:

वसा का बेहतरीन स्रोत घी बच्चों के शारीरिक विकास में बेहद उपयोगी है। इसके सेवन से बच्चों की हड्डियां मज़बूत होती है। घी में विटामिन K 2 होता है, ये शरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है।

बच्चों में कमज़ोरी को दूर करता है:
अगर आपका बच्चा कमजोर है तो हर दिन एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच गाय का घी मिलाकर उसे पीलाएं इससे कमजोरी दूर होती है।

बच्चों को एनर्जेटिक बनाता है:

यदि आप अपने बच्चे को रोजाना कम मात्रा में घी खिलाते हैं तो आपका बच्चा एनर्जेटिक रहता है। विशेषज्ञों के मुताबिक बढ़ते बच्चों के विकास के लिए ऊर्जा बेहद जरूरी है।

पाचन ठीक रखता है:
यदि आप कम मात्रा में अपने बच्चे को घी खाने को दें तो उसका पाचन ठीक रहेगा साथ ही उसकी याददाश्त भी दुरुस्त रहेगी।

बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है:

घी का रोज़ाना सेवन करने से बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। आप बच्चे को घी सब्जी, रोटी, खिचड़ी या चावल में मिलाकर खिला सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info