बच्चों को बिजी कैसे रखें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चों को खुश और बिजी रखने में बेहद कारगर हैं ये टिप्स एंड ट्रिक्स

बच्चे घर में लॉक हैं और दिन भर बोर होते रहते हैं तो उन्हें अलग-अलग चीज़ों में इंगेज करें जिससे वो बिजी रहने के साथ ही खुश भी रहें। तो ऐसा क्या करें जानें यहां...

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दस साल से कम उम्र के बच्चों को घर से बाहर निकलना अभी भी मना है। ऐसे में घर पर रह रहे बच्चों को कैसे खुश रखा जाए, यह एक बड़ी समस्या सामने आ रही है। तो मनोवैज्ञानिकों द्वारा निर्धारित सुझावों के अनुसार कुछ बातों को ध्यान में रखकर छोटे बच्चों को प्रसन्न और व्यस्त रखा जा सकता है।

1- आप चाहे कितनी भी व्यस्त क्यों न रहती हों। प्रतिदिन कुछ समय ऐसा निकालें, जब बच्चों के साथ बैठकर उनसे बात करें और उनके दिल की बात सुनें। इस दौरान अपने मोबाइल को साइलेंट मोड पर डाल दें। इसके साथ ही टीवी भी बंद कर दें।

2- बच्चों को घर के विभिन्न कामों जैसे घर की साफ-सफाई, लहसुन छीलना, पानी की बोतल भरना आदि में शामिल कर सकती हैं। हालांकि इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें यह न महसूस हो कि आप उन पर कोई बोझ डाल रही हैं, बल्कि उनको घर के काम करने में आनंद आए। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इस दौरान बच्चों को किसी प्रकार की चोट न लगने पाए। बच्चों से पूछें कि उन्हें किस प्रकार के काम करने में आनंद आता है। फिर उन्हें उनकी रुचि के काम करने के लिए समय दें। बस इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे सकारात्मक कार्य ही करें। ऐसा न हो कि बच्चे अपने मन का करने के चक्कर में कुछ नुकसान कर बैठें।


3- बच्चों को पास बिठाकर अंताक्षरी खेल सकती हैं। इसे और रोचक बनाने के लिए घर में मौैजूद वाद्ययंत्रों का सहारा लिया जा सकता है। अगर आपके घर में कोई वाद्ययंत्र नहीं है तो घर में मौैजूद विभिन्न बर्तनों जैसे स्टील का कटोरा, चम्मच, डिब्बा आदि का इस्तेमाल कर अंताक्षरी को और रोचक बनाया जा सकता है।

4- बच्चों को छोटी-छोटी रोचक कहानियां सुना सकती हैं। इनमें पंचतंत्र की कहानियों से लेकर सकारात्मक सीख देने वाली कहानियां भी हो सकती हैं। बच्चों को राजा-रानी वाली कहानियों के साथ-साथ जंगली जानवरों और पालतू जानवरों की कहानियां भी सुना सकती हैं। इस काम में आप इंटरनेट की भी मदद ले सकती हैं।

5- छोटे बच्चों को कार्टून वाली किताबें भी अच्छी लगती हैं। बच्चों के साथ बैठकर आप भी इनका आनंद ले सकती हैं।

6- बच्चों को गाने के साथ-साथ डांस करने के लिए भी प्रेरित कर सकती हैं। छोटे बच्चों को डांस करने में बहुत मजा आता है। यकीन मानिए बच्चों की भोली अदाएं देखकर आपका मन भी प्रसन्न हो जाएगा।

7- बच्चों का सारा समय घर पर बीत रहा है। ऐसे में उनकी पढ़ाई-लिखाई का थोड़ा सा ध्यान रखना जरूरी है। बस इस बात का ध्यान रहे कि बच्चे बोरियत न महसूस करें। इसलिए उन्हें खेल-खेल में ही पढ़ाने का काम करें। बच्चों का होमवर्क करवाते समय भी इस बात का विशेष ख्याल रखें।

8- छोटे बच्चों में अगर शुरू से स्वस्थ रहने की आदत विकसित की जाए तो आगे चलकर यह उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसलिए प्रतिदिन कुछ समय घर पर ही बच्चों को साधारण व्यायाम करवा सकती हैं। अगर आपको व्यायाम करना नहीं आता है तो इंटरनेट की मदद ले सकती हैं। बच्चों का व्यायाम रोचक बनाने के लिए इस दौरान उनका मनपसंद संगीत भी बजा सकती हैं। इससे बच्चे खुशी-खुशी व्यायाम करेंगे।

9- बच्चों को साफ-सफाई और शारीरिक दूरी के नियम के बारे में रोचक तरीके से समझाएं। इससे बच्चों को समझ आएगा कि साफ-सफाई और शारीरिक दूरी का महत्व क्या है और मौजूदा दौर में यह कितनी जरूरी है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info