बच्चों को सेरेलक कितने महीने से दिया जाता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्‍चे को नहीं खिलाना है Cerelac, तो घर पर तैयार करें ये हेल्‍दी विकल्‍प

अक्‍सर मांएं बच्‍चे के छह महीने के होने के बाद सेरेलेक खिलाना शुरू करती हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको बच्‍चे को सेरेलेक ही खिलाना है। आप घर पर भी बच्‍चे के लिए सेरेलेक के पौष्टिक विकल्‍प तैयार कर सकती हैं।

बच्‍चे को नहीं खिलाना है Cerelac, तो घर पर तैयार करें ये हेल्‍दी विकल्‍प
जन्‍म के बाद छह महीने तक शिशु को सिर्फ मां का दूध ही दिया जाता है। वहीं उसके लिए संपूर्ण पोषण का आधार होता है। छह महीने के होने के बाद शिशु को ठोस आहार देना शुरू किया जाता है। इस समय अक्‍सर बच्‍चों को सेरेलेक खिलाया जाता है। हालांकि, आपको बता दें कि सेरेलेक के कई हेल्‍दी विकल्‍प भी हैं जिन्‍हें आप घर पर बनाकर अपने बच्‍चे को खिला सकती हैं।
तो चलिए जानते हैं सेरेलेक के हेल्‍दी विकल्‍प, जो आपके बच्‍चे को मजबूत और इम्‍यूनिटी बढ़ानेमें मदद करते हैं।

​दलिया
आप अपने बच्‍चे को दलिया खिला सकती हैं। इससे उच्‍च मात्रा में एनर्जी मिलती है और पाचन तंत्र उत्तेजित होता है। सब्जियों के साथ नमकीन या मीठा दलिया भी बना सकती हैं।

10 महीने से कम उम्र के बच्‍चे को दलिया चबाने में दिक्‍कत हो सकती है इसलिए आप उसे दलिये को मैश कर के खिलाएं। दलिये में घी डालकर इसके पोषण की मात्रा को बढाया जा सकता है।

​शकरकंद और पोहा
बच्‍चों के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद होता है और ठोस आहार शुरू करने पर अक्‍सर मांएं अपने बच्‍चे को शकरकंद ही खिलाती हैं। इसमें विटामिन ए प्रचुरता में होता है और इससे शिशु के इम्‍यून सिस्‍टम के विकास में मदद मिलती है।

पानी में पोहा धो लें और इसे मुलायम होने तक भीगने दें। अब 3 से 4 सीटी में शकरकंद को पकाएं। आप इसमें पिघला हुआ गुड़ डाल सकती हैं। इसमें पोहा डालकर लगभग पांच मिनट तक पकाएं और फिर मिक्‍स कर के बच्‍चे को खिलाएं।

​ओट्स दलिया
शिशु के लिए ओट्स सबसे पौष्टिक आहारों में से एक है। पोषण देने के साथ साथ ओट्स पाचन तंत्र में सुधार लाता है। आप पानी में ओट्स डालकर पका सकती हैं। बच्‍चे को दिन में किसी भी समय ओट्स खिला सकती हैं।


​सोया और गेहूं का दलिया
सोयाबीन में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो शिशु के विकास में मदद करता है। सोयाबीन और होल व्‍हीट को अलग अलग साफ करें और फिर रोस्‍ट करें। इन दोनों को अलग-अलग पीस लें और पाउडर बनाकर एयर टाइट कंटेनर में भर लें।

बच्‍चे को खिलाने पर गर्म पानी में इस पाउडर को मिलाकर खिलाएं। इसमें आप किसी फल को मैश कर के भी खिला सकते हैं।


दाल चावल गेहूं और रागी
इन सभी चीजों को आपको एक समान मात्रा में लें। पचास ग्राम चावल ले रहे हैं तो इतनी ही मात्रा में रागी, गेहूं, दाल और रागी लें। इन सब चीजों को एक साथ छान लें और इन्‍हें चार से पांच घंटे तक धूप में सूखने के लिए रख दें।

जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो सभी चीजों को एक साथ पीसकर पाउडर बना लें। इसे एक एयर टाइट कंटेनर में बंद कर के रख दें। तीन कप पानी में दो स्‍कूप पाउडर डालकर मिक्‍स करें और बच्‍चे को खिलाएं।

इसे धीमी आंच पर पकाएं और गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें। हल्‍का ठंडा होने पर बच्‍चे को इसे खिलाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info