बच्चों को हेल्दी रखने के लिए क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चों को रखना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
बच्चों के लिए आहार संतुलित होना चाहिए.
बच्चों की डाइट हेल्दी हो, इसका ख्याल माता-पिता को रखना पड़ता है. जानकारी के अभाव में बच्चों को कुछ भी खिला देना उन्हें बीमार कर सकता है. बच्चों की हेल्दी डाइट में क्या हो और क्या नहीं, ये जानना जरूरी है.
बच्चों को हेल्दी डाइट खिलाना काफी चैलेंजिंग होता है. बच्चों की डाइट न सिर्फ हेल्दी हो बल्कि टेस्टी भी हो, इसका ख्याल भी रखना पड़ता है. अगर कोई डिश पसंद नहीं आए तो वो उसकी तरफ देखना भी पसंद नहीं करते. इस स्थिति में पैरेंट्स के लिए बच्चों की डाइट को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए बढ़िया कॉम्बिनेशन ढूंढने पड़ते हैं. जिसमें काफी दिक्कत होती है. ऐसा कई बार होता है कि माता-पिता को बच्चों को हेल्दी डाइट देने की कोई जानकारी नहीं होती और वो कुछ भी उन्हें खिलाने लग जाते हैं, जो बच्चों की हेल्थ खराब कर सकता है. बच्चों की डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. ये चीजें क्या हों, चलिए जान लेते हैं.

बच्चों को खिलाएं अनाज
मॉम जंक्शन के अनुसार अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. अनाज से कई जरूरी पोषक तत्व बच्चों के शरीर में जाते हैं. बच्चों की डाइट में दलिया, जौ, गेहूं और ब्राउन राइस शामिल करें. ताकि ये डाइट एक हेल्दी डाइट बन सके.

सब्जियां खिलाने की डालें आदत
जब बच्चा अनाज खाना शुरू करे उसी समय से उसकी डाइट में फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को शामिल करना शुरू कर दें. बच्चों को पालक, बीन्स, ब्रोकली और गाजर जैसी सब्जियां खिलाएं. ये सब्जियां उन्हें प्यूरी बनाकर दें, ताकि बच्चे इसे आसानी से पचा सकें.

फल रखेंगे सेहतमंद
फलों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. बच्चों की डाइट में हर रोज कम से कम एक फल रोज शामिल करें. फलों में उन्हें केला, तरबूज और सेब सहित बेरीज खिलाइए. बच्चों की डाइट हेल्दी रहेगी.

जरूर खिलाएं दाल और फलियां
दालों और फलियों में आयरन, पोटेशियम और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है. इन्हें बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं. चना, राजमा, मटर और छोले बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

फायदेमंद हैं ड्राई फ्रूट्स
12 महीने के बच्चों को साबुत चीजें नहीं देनी चाहिए. लेकिन डाइट को हेल्दी बनाने के लिए साबुत चीजों की प्यूरी बनाकर उन्हें दी जा सकती हैं. जिनमें ड्राई फ्रूट्स भी शामिल है. इन्हें अच्छे से पकाकर बच्चों की डाइट में शामिल किया जा सकता है. खजूर और अंजीर सबसे ज्यादा बच्चों को फायदा देते हैं.
बच्चों की डाइट को हेल्दी बनाने के लिए ये 5 तरह की डाइट को शामिल करने से बच्चे का विकास सही ढंग से होगा और वो बीमार भी कम पड़ेगा.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info