बच्चों में कैल्शियम की पूर्ति कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चे के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ | Baccho Me Calcium Ki Kami ko Kaise Pura Kare

सही खुराक और सही खाद्य पदार्थ देकर कई तरह की समस्याओं से निजात पाया जाता है। एक पौष्टिक डाइट देने से बच्चे को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है। अगर आपका बच्चा छह महीने से कम का है, तो उसे पर्याप्त मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क देना ही बेहतर होगा। वहीं, अगर आपका बच्चा ठोस आहार लेता है, तो आप कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के जरिए बच्चे को इस समस्या से बाहर निकाल सकते हैं। नीचे हम बता रहे हैं कि आप उसे क्या-क्या दे सकते हैं (5) :

डेयरी उत्पाद – डेयरी उत्पाद कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है। आप बच्चे को दूध, पनीर, दही आदि के माध्यम से कैल्शियम दे सकते हैं।

संतरे – वहीं, संतरे में भी कैल्शियम पाया जाता है। आप बच्चे को संतरा या संतरे का जूस पिला सकते हैं।

सोया – सोया में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। आप इसका सेवन भी कर सकते हैं।

बादाम – बच्चे की डाइट में बादाम को शामिल करना भी अच्छा तरीका हो सकता है। आप किसी भी तरह से उसे बादाम खिला सकते हैं।

ब्रोकली – ब्रोकली का सेवन कराना भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा।

बीन्स – बीन्स में भी कैल्शियम पाया जाता है, जिस कारण बच्चे को कैल्शियम की कमी से राहत दिलाने में मदद मिलती है।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियां आपके बच्चे को कैल्शियम के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी दे सकती हैं। पालक, केल, स्विस गार्ड व सरसों आदि में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। अगर आपका बच्चा इन्हें खाने से मना करे, तो सब्जियों का सूप बनाकर उसे पिला सकते हैं।

अनाज – गेहूं, रागी, बाजरा व चने जैसे अनाज भी बच्चे में कैल्शियम की कमी दूर करने में मदद कर सकते हैं। आप ये अनाज बच्चे को जरूर खिलाएं।

मछली और मांस – मांस और मछली के सेवन से भी कैल्शियम की कमी दूर की जा सकती है।

हरे मटर – हरे मटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप बच्चे को हरे मटर किसी भी तरह से खिलाने की कोशिश करें।

दाल – दालों में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप बच्चों को पतली दाल पिला सकते हैं।

तिल के बीज – तिल के बीज में भी काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। आप बच्चे को किसी भी मीठे व्यंजन में तिल डालकर खिला सकते हैं।

अंडे – अंडा पौष्टिक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। आप बच्चे को उबला अंडा या अंडे का ऑम्लेट बनाकर खिला सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info