बार-बार गर्भपात क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 13th Sep 2022 : 16:14

दो बार हो गया है मिसकैरेज, इन 3 तरीकों से प्‍लान करें सफल प्रेग्‍नेंसी

बार-बार मिसकैरेज होने पर, महिलाओं का दिल टूट जाता है और वो दोबारा कोशिश करने से भी कतराने लगती हैं।
help to get pregnant after miscarriage in hindi
दो बार हो गया है मिसकैरेज, इन 3 तरीकों से प्‍लान करें सफल प्रेग्‍नेंसी
कुछ महिलाएं आसानी से मां बन जाती हैं, तो कुछ महिलाओं को बहुत दिक्‍कतों का सामना करने के बाद यह खुशी मिलती है। कुछ मामलों में महिलाओं का बार-बार मिसकैरेज हो जाता है और गर्भ ठहर नहीं पाता है।

अगर आपका भी बार-बार गर्भपात हो रहा है और गर्भ ठहर नहीं पा रहा है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप मां बन सकती हैं और मिसकैरेज की संभावना को काफी हद तक कम कर सकती हैं।

​मिसकैरेज के कारण

जब प्रेग्‍नेंसी के 20 सप्‍ताह पूरे होने से पहले ही पेट में बच्‍चा मर जाता है तो इसे मिसकैरेज कहते हैं। लगभग 10 से 20 पर्सेंट मामलों में मिसकैरेज हो जाता है। पेट में विकसित हो रहे भ्रूण में क्रोमोसोमल असामान्‍यता के कारण सबसे ज्‍यादा गर्भपात होते हैं। अनियंत्रित डायबिटीज या गर्भाशय ग्रीवा या गर्भाशय में कोई दिक्‍कत होने पर भी मिसकैरेज हो सकता है।

आमतौर पर महिलाओं का एक बार ही गर्भपात होता है और इसके बाद वो आसानी से कंसीव कर लेती हैं। एक स्‍टडी के मुताबिक 5 पर्सेंट से कम महिलाओं का लगातार दो बार गर्भपात होता है और सिर्फ एक पर्सेंट महिला का ही तीन या इससे ज्‍यादा बार लगातार मिसकैरेज होता है।

इसका मतलब है कि एक या दो बार मिसकैरेज होने के बाद आपके प्रेगनेंट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और तीन मिसकैरेज के बाद भी हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी के चांसेस 65 पर्सेंट होते हैं।


​खुद को समय दें

मिसकैरेज होने के बाद महिलाएं मानसिक रूप से बहुत टूट जाती हैं। ऐसे में दुख, गुस्‍सा और अपराध का भाव मन में घर कर लेता है। मिसकैरेज के बाद दोबारा कोशिश करने के लिए आपको कम से कम एक महीने या दो मासिक चक्र आने का इंतजार करना चाहिए।

इससे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से रिकवर होने का समय मिल जाएगा। हालांकि, अगर आप मिसकैरेज के बाद 6 महीने इंतजार करती हैं, तो इससे आपकी हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी की संभावना में सुधार आएगा। 35 या इससे अधिक उम्र में मां बनने पर आपको जितना जल्‍दी हो सके ट्राई करना चाहिए। ज्‍यादा इंतजार करने पर कंसीव करने में दिक्‍कत आ सकती है।
​शरीर को होने दें रिकवर

मिसकैरेज के बाद एंडोमेट्रियल लाइनिंग को दोबारा मजबूत और हेल्‍दी होने में समय लगता है। अगर एक गर्भपात के बाद आपका शरीर दोबारा कंसीव करने के लिए तैयार ना हो, तो इससे दोबारा मिसकैरेज होने का खतरा बढ़ जाता है। कई मिसकैरेज हो गए हैं तो फैमिली प्‍लानिंग करने से पहले कुछ महीने इंतजार कर लें।

दोबारा कंसीव करने से पहले फोलिक एसिड सप्‍लीमेंट और प्रीनेटल विटामिन लेना शुरू करें। अपने वजन को संतुलित रखें और रोज एक्‍सरसाइज करें। संतुलित आहार लें और कैफीन कम लें।
गायनेकोलॉजिस्ट से बात करें

मिसकैरेज के बाद प्रेगनेंट होने के लिए आपका शरीर कब तैयार है, यह जानने में गायनेकोलॉजिस्‍ट आपकी मदद कर सकती हैं। आपकी स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति की जांच के लिए डॉक्‍टर आपको कुछ टेस्‍ट करवाने की सलाह देंगे।

इन टेस्‍ट से पता चल पाएगा कि प्रेगनेंट होने पर किसी तरह की परेशानी आने का जोखिम तो नहीं है। इसके आधार पर ही गायनेकोलॉजिस्‍ट आपको दोबारा प्रेगनेंट होने की सही सलाह दे पाएंगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info