बूब्स से दूध कैसे निकाले?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

डिलीवरी से पहले ही प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट से निकल रहा है दूध, तो कुछ अच्‍छा है संकेत

गर्भवती महिला के लिए हर दिन बहुत मुश्किल होता है। इस दौरान उनके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जिनके बारे में उन्‍हें अच्‍छे से पता भी नहीं होता है। इन बदलावों में से एक ब्रेस्‍ट लीक होना भी है। गर्भवती महिलाओं में यह एक आम बात है और इसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है।
डिलीवरी से पहले ही प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट से निकल रहा है दूध, तो कुछ अच्‍छा है संकेत
प्रेग्‍नेंसी का दूसरा नाम बदलाव ही है क्‍योंकि इसके नौ महीनों के दौरान शरीर में न जाने कितने बदलाव आते हैं। इस समय डिलीवरी के लिए तैयार होने में शरीर के अंदर कई बदलाव आते हैं जिनमें से एक ब्रेस्‍ट लीक होना भी है। प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट से लीकेज होने को लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि यह एक नॉर्मल बदलाव है। आमतौर पर जब ब्रेस्‍ट में दूध भर जाता है, तो वह ब्रेस्‍ट से बाहर आने लगता है।
डिलीवरी के बाद पहले या दूसरे दिन महिलाओं की ब्रेस्‍ट में दूध बनना शुरू नहीं होता है। ब्रेस्‍ट से पीले रंग का लिक्विड निकलता हुआ आपको दिख सकता है। इसे कोलोस्‍ट्रम कहते हैं जो कि मां का पहला दूध होता है। दूध से पहले शिशु को इसी से पोषण मिलता है। प्रेग्‍नेंसी के 14वें हफ्ते से ही ब्रेस्‍ट में यह दूध बनना शुरू हो जाता है।
क्‍या प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट लीक होना नॉर्मल है
ब्रेस्‍ट लीक होने पर अक्‍सर महिलाओं को शर्मिंदगी महसूस होती है लेकिन यह चीज बिलकुल नॉर्मल है। प्रेग्‍नेंसी में ब्रेस्‍ट लीक (boobs leaking during pregnancy) होने पर कोलोस्‍ट्रम बाहर आ सकता है। यह एक अच्‍छा संकेत है कि आप बॉडी ने शिशु के लिए ब्रेस्‍टमिल्‍क बनाना शुरू कर दिया है।

शिशु के लिए कोलोस्‍ट्रम बहुत ही ज्‍यादा हेल्‍दी होता है और इसे शिशु आसानी से पचा लेता है। कोलोस्‍ट्रम में उच्‍च मात्रा में प्रोटीन होता है और इसमें फैट और शुगर कम पाया जाता है। इसमें एंटीबॉडीज भी भरपूर होते हैं जो शिशु को बीमार पड़ने से रोकते हैं।

​ब्रेस्‍ट कब लीक होना शुरू होती है

ऐसा कोई नियम नहीं है कि प्रेग्‍नेंसी कब क्‍या होता है। हर महिला की प्रेग्‍नेंसी अलग होती है और हर किसी को अलग तरह की प्रॉब्‍लम होती है। महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी की दूसरी तिमाही के दौरान ब्रेस्‍ट लीकेज हो सकती है जो कि प्रेग्‍नेंसी के 26वे से 30वे हफ्ते में आती है। कुछ महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के 12वे से 14वे हफ्ते में ब्रेस्‍ट लीक शुरू हो जाती है।
​आखिरी महीनों में लीकेज होना
प्रेग्‍नेंसी के आठवें महीने या आखिरी हफ्तों में ब्रेस्‍ट लीकेज हो सकती है। हर महिला में यह अलग हो सकता है। इसे लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। तीसरी तिमाही में आपके शरीर में प्रोलैक्टिन हार्मोन बढ़ जाता है जो कि ब्रेस्‍टमिल्‍क बनाने का काम करता है। तीसरी तिमाही में सेक्‍स करने पर ब्रेस्‍ट से लीकेज हो सकती है।


​क्‍या लेबर होने वाला है

आमतौर पर आखिरी तिमाही में ही ब्रेस्‍ट लीकेज होती है, इसलिए कई लोग इसे लेबर शुरू होने का संकेत मान लेते हैं जो कि गलत है। सेक्‍स करने पर यूट्राइन कॉन्‍ट्रैक्‍शन के साथ ब्रेस्‍ट लीकेज हो जाती है। इसका मतलब प्रीटर्म लेबर नहीं होता है।


​ब्रेस्‍ट लीकेज को कैसे करें मैनेज

डिलीवरी के बाद ब्रेस्‍ट लीकेज हो रही है तो बेबी को दूध पिलाती रहें वरना ब्रेस्‍ट में दूध जम जाएगा।
आप ब्रेस्‍ट पैड इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
इस काम में मैटरनिटी ब्रा भी आपके काम आ सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info