बेबी बॉय टेस्ट एट होम?pregnancytips.in

Posted on Sat 21st Sep 2019 : 17:28

दुनियाभर में मशहूर हैं जेंडर टेस्टिंग के ये तरीके, भारत में भूलकर भी न करें ट्राई


अगर आप प्रेगनेंट हैं और बोर हो रही हैं और इसके साथ ही मन में सवाल चल रहा है कि आपके बेटा होगा बेटी, तो आप कुछ मजेदार जेंडर टेस्‍ट कर सकती हैं। ये जेंडर टेस्‍ट चीन, अमेरिका जैसे कई देशों में प्रचलित हैं। हालांकि, इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन इससे आप अपनी जिज्ञासा को शांत तो कर ही सकती हैं।


बेटा हो या बेटी, मां-बाप के लिए दोनों एक समान होते हैं। पैरेंट्स का प्‍यार लिंग की वजह से बंटता नहीं है लेकिन हां बच्‍चे के जन्‍म से पहले हर माता-पिता को यह जानने की उत्‍सुकता जरूर रहती है कि उनके लड़का होगा या लड़की। भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बेटे और बेटी होने का पता लगाने के लिए कई अटपटी-सी मान्‍यताएं प्रचलित हैं। अब तक आपको लगता होगा कि सिर्फ भारत में ही लोग जानना चाहते हैं कि उनके बेटा हो गया बेटी लेकिन ऐसा नहीं है। विदेशों में भी लोग बच्‍चे के जन्‍म से पहले यह जानने को उत्‍सुक होते हैं कि उनके बेटा होग या बेटी। इस आर्टिकल में हम आपको दुनियाभर में फैली ऐसी मान्‍यताओं के बारे में बता रहे हैं जो बच्‍चे के जेंडर का पता लगाने के लिए फैली हुई हैं।


माया सभ्‍यता
माया सभ्‍यता के अनुसार कैंलेंडर और गणित की मदद से आप जान सकती हैं कि आपके गर्भ में लड़का है या लड़की। देखें कि जब आपने कंसीव किया है, तब आपकी क्‍या उम्र थी और क्‍या साल चल रहा था। अगर दोनों नंबर ऑड या ईवन हैं तो आपके गर्भ में बेटी है लेकिन अगर एक नंबर ऑड और दूसरा ईवन है, तो आपके बेटा होने वाला है।
​पार्टनर का वेट देखें

प्रेग्‍नेंसी में मां का वजन बढ़ना नॉर्मल बात है लेकिन अगर आपके पति का भी वेट बढ़ गया है, तो हो सकता है आपके बेटी हो। आप दोनों को ही मतली या मॉर्निंग सिकनेस हो रही है तो यह बेटा होने का संकेत है। कुछ सभ्‍यताओं में माना जाता है कि अगर पिता को भी मॉर्निंग सिकनेस हो, तो यह बेबी बॉय होने का संकेत है।

इसके लिए आपको अपनी वेडिंग रिंग चाहिए होगी। इसे एक चेन में डालें और पेट के ऊपर रखें। अगर रिंग गोल घूमती है तो बेटी होगी और अगर आगे-पीछे होती है तो इसका मतलब है कि आपके बेटा होगा।

एक चीनी लिंग परीक्षण के अनुसार, यदि सातवें महीने के बाद यदि बेबी का दाहिना हाथ आपके पेट के बाईं ओर पुश करता है, तो आपके गर्भ में लड़का है। दक्षिणी संयुक्त राज्य के कुछ हिस्सों में, लोग मानते हैं कि यदि आप बाईं ओवरी से ओव्यूलेट करती हैं तो आपके लड़की होगी जबकि दाईं ओवरी से का एग लड़का बनाता है।

अगर आपसे और इंतजार नहीं हो रहा है और आप जानना चाहती हैं कि आपके बेटा होगा या बेटी तो आप मजेदार स्‍पून टेस्‍ट भी कर सकती हैं। इसके लिए आप दो कुर्सियां लें और एक के नीचे चम्‍मच और दूसरी के नीचे फोर्क रख दें लेकिन आपको पता नहीं होना चाहिए कि किसके नीचे क्‍या रखा है।

अब आप इनमें से किसी एक कुर्सी पर बैठ जाइए। अब चम्‍मच वाली कुर्सी पर बैठीं तो बेटी और फोर्क वाली कुर्सी पर बैठीं तो बेटा होगा।

​चांद को देखें
अमेरिका के कुछ हिस्‍सों में माना जाता है कि अगर आप आधी रात के बाद कंसीव करती हैं, तो बेटी होगी लेकिन अगर आप अमावस्‍या पर कंसीव करनी हैं, तो बेटा होगा।
​अमेरिकन तरीका

लैटिन अमेरिकन मान्‍यता के अनुसार अगर मां का चेहरा गोल होता जा रहा है, तो बेटी होगी लेकिन अगर चेहरे में कोई बदलाव नहीं है लेकिन आपके कूल्‍हे बड़े और गोल होते जा रहे हैं, तो बेटा होगा।

डिस्‍क्‍लेमर : यहां बताई गई सभी मान्‍यताएं दुनियाभर में प्रचलित हैं लेकिन इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। यह आर्टिकल विश्‍व में प्रचलित जेंडर टेस्‍ट के बारे में बताने के लिए है और इससे लिंग भेद को बढ़ावा नहीं दिया जा रहा है।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info