भारत में गर्भपात के बाद क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 09:31

गर्भपात के बाद इन चीजों का करें सेवन
1. कैल्शियम -
गर्भपात के बाद शरीर में कैल्शियम की मात्रा में तेजी से गिरावट आती है। इसलिए कैल्शियम से भरपूर चीजें खाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप टोफू, सूखे मेवे, सीफूड, दूध, डेयरी उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत रहती है।
2. आयरन और विटामिन सी -
आयरन और विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। मिसकैरेज के बाद महिलाओं के शरीर में आयरन और विटामिन सी की कमी हो जाती है। आयरन रेड ब्लड सेल्स को बनाकर शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। तो, वहीं विटामिन सी शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। साथ ही सर्जरी के घाव को भरने के लिए भी विटामिन सी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप पालक, खजूर, कद्दू और चुकंदर भी खा सकते हैं।
3. फोलिक एसिड-
फोलिक एसिड मानसिक तनाव और रेड सल्स के विकास में मदद करता है। साथ ही इससे एनीमिया जैसी बीमारी भी नहीं होती है। गर्भपात के बाद आप फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप एवोकाडो, बादाम और अखरोट जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
4. साबुत अनाज -
साबुत अनाज पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। साबुत अनाज प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे अपच और गैस की स्थिति में भी आराम मिलता है। अच्छे पाचन के लिए आप ब्राउन राइस, क्यूनोओ, ओट्स और दलिया जैसे फाइबरयुक्त साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं।
5. वसायुक्त दूध और मीट-
मिसकैरेज के बाद डेयरी उत्पादों और मांस जैसे वसायुक्त भोजन का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही आप मक्खन, चीज, कच्चा दूध और बीफ आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
6. मूड ठीक करने के लिए खाएं-
मिसकैरेज के बाद आपको अपना मनपसंद खाना भी खाना चाहिए। अपना मूड ठीक करने के लिए एवं तनाव दूर करने के लिए चॉकलेट या डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info