माँ का दूध न उतरे तो क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 10:45

डिलीवरी के बाद नहीं आ रहा ब्रेस्‍ट में दूध, जीरे के इस नुस्‍खे के साथ बढ़ाएं ब्रेस्‍ट मिल्‍क
मां बनने के बाद अक्‍सर महिलाओं को ब्रेस्‍ट में दूध कम आने की शिकायत होती है। घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या का निदान किया जा सकता है।
प्रेग्‍नेंसी और डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर को स्‍तनपान के लिए तैयार होना होता है। ब्रेस्‍ट में पर्याप्‍त दूध आना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि मां का दूध ही बच्‍चे के लिए पोषण और आहार का एकमात्र जरिया होता है।सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के आंकड़ों के अनुसार लगभग 75 फीसदी महिलाएं डिलीवरी के बाद शुरुआती महीनों में ही अपने बच्‍चे को दूध पिलाना जल्‍दी बंद या कम कर देती हैं। इसका एक प्रमुख कारण है ब्रेस्‍ट में पर्याप्‍त दूध ना बन पाना।

अगर आपको भी डिलीवरी के बाद ब्रेस्‍ट में दूध कम आने की शिकायत है तो यहां हम आपको एक ऐसा नुस्‍खा बताने जा रहे हैं जो स्‍तन में दूध के उत्‍पादन को बढ़ाएगा और आपके बच्‍चे का पेट भर पाएगा।
​ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का उपाय

ब्रेस्‍ट में दूध बढ़ाने का घरेलू तरीका इस प्रकार है :

सबसे पहले एक पैन में 6 चम्‍मच जीरा डालें। इस दौरान आंच को धीमा ही रखें।
जीरा को हल्‍का सेकें और इसके बाद एक प्‍लेट में इसे निकाल लें।
जब जीरा ठंडा हो जाए तो इसे मिक्‍सी में डालकर पीस लें और पाउडर बना लें।
अब जीरा पाउडर को एक कटोरी में निकाल लें।
फिर एक कटोरी लें और उसमें आधा चम्‍मच जीरा पाउडर डालें। इसके बाद इसमें आधा चम्‍मच शतावरी चूर्ण डालें।

​कैसे करें सेवन

अब जीरा और शतावरी चूर्ण से आपने जो नुस्‍खा तैयार किया है उसके सेवन का तरीका भी जान लें। ऊपर मिश्रण की जितनी मात्रा तैयार की है, उसे रोज सुबह खाकर एक गिलास दूध पी लें। आप शाम या रात को भी दूध के साथ इस ले सकती हैं।

इस नुस्‍खे के बाद ब्रेस्‍ट में तुरंत दूध बनने लगता है। सात दिनों तक लगातार इस नुस्‍खे का सेवन आपको करना है।
​ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढ़ाने के तरीके

ब्रेस्‍ट में दूध के उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए आप निम्‍न चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करें :

डिलीवरी के पांच से छह दिनों के बाद महिलाओं को ड्राई फ्रूट्स और गुड़ के साथ जीरा की पंजीरी बनाकर खानी चाहिए। जीरा ब्रेस्‍ट में दूध बनाने में मदद करता है।
प्रेग्‍नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद कम से कम 3 से 4 महीने तक दूध रोज पिएं। अगर आपको ब्रेस्‍ट में दूध कम आ रहा है तो अपने खाने में लहसुन का इस्‍तेमाल शुरू कर दें। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लहसुन की एक कली खाएं। अगर आपको प्रेग्‍नेंसी में गैस की परेशानी है तो एक दिन छोड़कर एक दिन खाएं। लहसुन के 15 से 20 मिनट के बाद प्रोटीन के लिए बादाम भी खा सकती हैं।
ओट्स और अन्‍य साबुत अनाजों में दूध को बढ़ाने की शक्‍ति होती है। ये बीटा ग्‍लूकन का अच्‍छा स्रोत है जो शरीर में प्रोलैक्टिन के लेवल को बढ़ाता है। आप आटे और सूप में ओट्स मिला सकती हैं।
तिल और सौंफ को भूनकर पाउडर बनाकर एकसाथ पानी के साथ लें। आप इसे सब्‍जी में भी डालकर ले सकती हैं।
डिलीवरी के बाद अच्‍छी देखभाल की मदद से भी ब्रेस्‍ट में दूध के उत्‍पादन को बढ़ाया जा सकता है। हेल्‍दी स्‍नैक खाएं और पानी पीती रहें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info