माझ्या मासिक पाळीनंतर मी गर्भवती होऊ शकते का?pregnancytips.in

Posted on Thu 24th Nov 2022 : 13:45

ऐसा होना संभव है, मगर आमतौर पर ऐसा होता नहीं है। माहवारी के तुरंत बाद आपके गर्भवती होने की संभावना इस बात पर निर्भर करती है कि आपके माहवारी चक्र की अवधि कितनी छोटी है और आपकी माहवारी कितनी लंबी चलती है।

आपका एक अंडाशय माहवारी शुरु होने के 12 से 14 दिन पहले डिंब जारी करता है (डिंबोत्सर्जन)। आपकी माहवारी का पहला दिन, जब आपका रक्तस्त्राव शुरु होता है, वह आपके माहवारी चक्र का पहला दिन माना जाता है। यदि आपका 28 दिन का चक्र है, तो आमतौर पर इसके 12वें और 16वें दिन के बीच कभी भी डिंबोत्सर्जन (ओव्यूलेशन) हो सकता है।

आपकी माहवारी के दौरान सामान्यत: डिंब माहवारी चक्र के मध्य में जारी होने के लिए विकसित हो रहा होता है। अंडाशय में डिंब के परिपक्व होने में लगने वाला समय अलग-अलग हो सकता है। इसका मतलब है कि आपके डिंबोत्सर्जन का दिन भी हर चक्र के अनुसार अलग हो सकता है।

यदि आपका माहवारी चक्र छोटा रहता है, उदाहरण के तौर 22 दिन का और यदि आपकी माहवारी सात दिन चली, तो आप माहवारी के कुछ दिनों बाद ही डिंबोत्सर्जन कर सकती हैं। यह ध्यान रखें कि शुक्राणु जननक्षम ग्रीवा श्लेम (सर्वाइकल म्यूकस) में सात दिन तक जीवित रह सकता है। इसलिए यदि आप सामान्य से कुछ दिन पहले डिंबोत्सर्जन करें, तो भी आपके गर्भवती होने की संभावना रहती है।

बहरहाल, शुक्राणु के दो से तीन दिन तक ही जीवित रहने की संभावना ज्यादा होती है। यदि जननक्षम सर्वाइकल तरल न हो, तो यह और भी कम समय के लिए जीवित रहता है। अधिकांश गर्भावस्थाएं डिंबोत्सर्जन से पांच दिन पहले और डिंबोत्सर्जन के दिन संभोग करने पर ठहरती हैं।

गर्भधारण करने के लिए आपके डिंब का डिंबोत्सर्जन के 12 से 24 घंटों के भीतर निषेचित होना जरुरी है।

एक माहवारी से दूसरी माहवारी की अवधि के दौरान होने वाले ब्रेकथ्रू रक्तस्त्राव, स्पॉटिंग को नियमित माहवारी मान लेना भी संभव है। ऐसे में आपको जननक्षम दिनों में भी रक्तस्त्राव हो सकता है। यदि आपको एक माहवारी से दूसरी माहवारी की अवधि के बीच रक्तस्त्राव हो, तो अपनी डॉक्टर को बताएं।

यहां जानें कि आपका माहवारी चक्र किस तरह काम करता है और जननक्षम होने की पहचान कैसे करें।




solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info