माला डी गर्भनिरोधक गोली के बारे में जानकारी?pregnancytips.in

Posted on Sat 10th Apr 2021 : 09:19

माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) एक गर्भनिरोधक गोली है जिसका सेवन अनचाहे गर्भ से बचने के लिए किया जाता है। यह मौखिक गोली है जिसे 28 दिनों के लिए या डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार, आहार के अनुसार पालन किया जाना चाहिए। कुछ समय के लिए, यह अनियमित अवधियों के उपचार में निर्धारित है।

माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) में दो प्रकार की गोलियां होती हैं, सफ़ेद गोली, जो एथिनिल एस्ट्राडियोल और लेवोनोर्जेस्ट्रेल के सक्रिय अवयवों का एक संयोजन है और रेड टैबलेट फेरस फ्यूमरेट से बना है। यह शुक्राणु द्वारा अंडे की रिहाई और इसके निषेचन को रोकने में मदद करता है।

एथिनाइल एस्ट्राडियोल और लेवोनोर्जेस्ट्रेल (सफेद) टैबलेट को अगले 7 दिनों के लिए फेरम फ्यूमरेट (लाल) गोलियों के बाद 21 दिनों के लिए लिया जाता है। यह ओव्यूलेशन को रोककर यानि अंडाशय को अंडा छोड़ने से रोकता है।

माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) की गोलियाँ को रजोनिवृत्ति के अल्पकालिक परिवर्तनों को कम करने या रोकने के लिए भी जाना जाता है। गोली का सेवन करने से पहले आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से हमेशा सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द, उल्टी, एलर्जी, उच्च रक्तचाप आदि।

यदि डॉक्टर द्वारा निर्धारित नियमित खुराक में सेवन किया जाता है, तो यह दवा तीन साल तक की गर्भावस्था से बच सकती है।
माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) एथीनील ऐस्ट्राडिओल और लिवोनोगेस्ट्रल का संयोजन है। एथिनिल एस्ट्राडियोल एक अर्धचालक एस्ट्रोजेन है जो कोशिकाओं में प्रवेश करती है और एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स को बांधती है, जिससे एक परिसर बनता है जो सेल नाभिक में प्रवेश करती है और डीएनए से जोड़ती है। साथ ही यह जीन के डीएनए प्रतिलेखन को सक्रिय करती है जो एस्ट्रोजेनिक सेलुलर प्रतिक्रियाओं में शामिल होता है। लेवोनोर्गेस्ट्रेल एक नॉर्टेस्टोस्टेरोन व्युत्पन्न है और ओव्यूलेशन का एक प्रबल अवरोधक है। यह दवा अंडे के निषेचन को भी रोकती है और हार्मोन को उत्तेजित करने वाले हार्मोन और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन जैसे स्राव को कम करती है।

जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

शराब के साथ इंटरैक्शन
इस दवा में शराब के साथ हल्की इंटरैक्शन दिखाई देती है।
दवाओं के साथ इंटरैक्शन
यह अमिनोग्लूटेथिमीडे, बार्बिटुरतेस, बोसेन्टन, कार्बमजेपीने, डिकुमारोल, फिलबामेट, ग्रिसोफुल्विन, ह्य्द्रोकोर्टीसोने, ओक्स्कार्बजेपिन और फेनोबार्बिटल जैसी दवाओं के साथ इंटरैक्ट करता है।
रोग के साथ इंटरैक्शन
यह दवा लीवर की बीमारियों, एडेनोमा, पोस्टऑपरेटिव थ्रॉम्बोम्बोलिज़्म, कोरोनरी और सेरेब्रोवास्कुलर रोगों, स्तन कैंसर का इतिहास, पिछली गर्भावस्था के दौरान पीलिया, और हाइपरलिपीमिया से पीड़ित रोगियों के लिए सुरक्षित नहीं है।
भोजन के साथ इंटरैक्शन
भोजन के साथ इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है।

Ques: माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) क्या है?
Ans: यह एक मौखिक गोली है जिसे 28 दिनों के लिए या डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार, आहार के अनुसार लिया जाना चाहिए। माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) में दो प्रकार की गोलियां होती हैं, एक में एथिनिल एस्ट्राडियोल और लेवोनोर्गेस्ट्रेल का संयोजन सक्रिय तत्व के रूप में होता है और दूसरा फेरस फ्यूमरेट का होता है।
Ques: माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) का उपयोग क्या है?
Ans: अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) की गोलियों का उपयोग किया जाता है।
Ques: माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) के साइड इफेक्ट्स क्या है?
Ans: यह एक ऐसी दवा है जिसके कुछ ज्ञात दुष्प्रभाव हैं जो हमेशा हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं और उनमें से कुछ दुर्लभ और गंभीर हैं। इस दवा को लेने से पहले मरीजों को सावधानी और नुस्खे अपनाने चाहिए। यदि आप किसी भी नीचे दिए गए साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यहाँ माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) के कुछ दुष्प्रभाव नीचे सूचीबद्ध हैं:

निचले पेट में दर्द
बढ़ती बी.पी.
उल्टी
सरदर्द
अमेनोर्रही
सरवाइकल
कोलेस्टेटिक पीलिया
अप्रत्याशित रक्तस्राव
एलर्जी अस्वीकार
मुँहासे
सर्वाइकल कटाव
शोफ
थकान
दस्त
स्तन कोमलता
एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं
अनियमित रक्तस्राव

Ques: माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) का प्रयोग करते समय किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए?
Ans: दवा लेने से पहले डॉक्टर के परामर्श के लिए आपके पास अपने मेडिकल इतिहास का रिकॉर्ड होना चाहिए। स्वयं औषधि न करें। इसे लेने से पहले इस दवा के जोखिम और लाभों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
Ques: क्या होगा अगर मैं माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) लेना भूल जाऊं?
Ans: यदि आप एक गोली लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। खुराक के लगातार लापता होने से अप्रत्याशित योनि से खून बह रहा है या स्पॉटिंग (खून का दाग) हो सकता है। यदि समस्या बनी रहती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
Ques: क्या माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट मतभेद (contraindiactions) हैं?
Ans: माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) का उपयोग इसके किसी भी घटक या एक्ससपिएंट्स के लिए ज्ञात एलर्जी के रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं है। दवा उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह मेलेटस, माइग्रेन सिरदर्द, लिवर रोग या ट्यूमर, गर्भाशय रक्तस्राव, स्तन कैंसर, गहरी शिरा घनास्त्रता और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के इतिहास वाले रोगियों द्वारा नहीं ली जानी चाहिए।
Ques: धूम्रपान करने वाले लोग माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) ले सकते है?
Ans: जो व्यक्ति धूम्रपान करता है, उसे माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए। धूम्रपान से गंभीर दुष्प्रभाव होने का खतरा बढ़ सकता है। धूम्रपान करने वालों को दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
Ques: क्या होगा अगर मैं माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) लेते समय अपने नियमित मासिक धर्म को भूल जाऊ?
Ans: यदि आप माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) लेते समय अपने मासिक धर्म को भूल जाते हैं, तो इसकी संभावना है कि आप गर्भवती हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं गर्भवती नहीं होने पर भी माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) का सेवन करते समय या पीरियड मिस कर सकती हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या एक या दो पीरियड छूट गए हैं।
Ques: क्या माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) नियमित मासिक धर्म के बीच रक्तस्राव या स्पॉटिंग का कारण बन सकती है?
Ans: हां, माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) कुछ अप्रत्याशित रक्तस्राव या स्पॉटिंग का कारण बन सकता है, खासकर पहले तीन महीनों के दौरान। इस वजह से दवा लेना बंद न करें। अपने चिकित्सक को सूचित करें कि यदि स्पॉटिंग 7 दिनों से अधिक समय तक जारी रहता है या यदि रक्तस्राव भारी है।
Ques: अगर मुझे माला डी टैबलेट (Mala D Tablet) लेने के बाद उल्टी होती है तो क्या होगा?
Ans: यदि आप इस दवा की गोलियाँ लेने के बाद 3-4 घंटे के भीतर उल्टी कर देते हैं, तो इसे मिस्ड खुराक माना जाता है। जब आपको अच्छी तरह महसूस हो तो आपको दूसरी खुराक लेनी चाहिए।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info