मासिक धर्म में देरी के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 09:25

बिना दवाई के पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट
कई बार महिलाएं पीरियड्स टालने के लिए दवाई का इस्तेमाल करती हैं। जिससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। इसको खाने से कई बार प्रजनन अंगों पर भी असर हो सकता है। देखें कुछ नेचुरल तरीके-

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है जो हर महीने महिलाएं को आते हैं। इस दौरान महिलाओं के ब्रेस्ट में सूजन आना, सिरदर्द, कमर दर्द, पेट फूलने जैसी परेशानियां होती हैं। इसके अलावा भी एनर्जी में कमी,मूड स्विंग और निंद न आना जैसे लक्षण भी परेशान कर देने वाले होते हैं। ऐसे में पीरियडमस के दौरान किसी फंक्शन को अटेंड करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इस बीच कोई फंक्शन या त्योहार आने वाला होता है तो महिलाएं पीरियड्स लेट करने की दवाई खाती हैं। इन दवाइयों के कारण कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर बहुत जरूरी है तो आप पीरियड्स लेट करने के लिए कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं।

पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने में कारगर हैं ये उपाय


1) सरसों के बीज- इन बीजों में कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। दो चम्मच सरसों के पाउडर को एक कप गरम दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में एक बार पिएं तो इससे कुछ वक्त के लिए पीरियड्स को लेट किया जा सकता है।


2) जिलेटिन- एक कटोरी पानी में जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे तुरंत पीएं। ये भी पीरियड्स को टालने में मदद कर सकती हैं। यही नहीं इसे बार-बार पीने से आप जितनी मर्जी उतने दिन तक पीरियड्स से दूर रह सकती हैं। वैसे तो यह पीरियड टालने का नैचुरल तरीका है, बावजूद इसके इस उपाय को लंबे समय तक करने से हेल्थ को नुकसान हो सकता है।यह भी पढ़ें: पीरियड्स से पहले होने लगती है परेशानी? PMS से निपटने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

3) नींबू- इस खटृटे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। नींबू पीरियड्स को टालने, और ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने में मददगार होता है। इसके अलावा यह पीरियड्स से संबंधित परेशानियों को भी कम कर देता है। इसके लिए आप पानी में नींबू नीचोड़कर भी पी सकती हैं।


4) चावल का पानी- पीरियड्स थोड़ा डिले करना चाहती है, तो आप चावल के पानी में नींबू का रस मिला कर पी सकते हैं। आप दिन में इसे 2 से 3 बार पी सकते हैं।
5) सिरका- रिपोर्ट्स की मानें तो पीरियड्स टालने के लिए सिरके काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में तीन-चार चम्‍मच सिरका डालकर दिन में दो से तीन बार पीएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info