मिफेजेस्ट किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होना होगा?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

मिफेजेस्ट किट टैबलेट दो दवाओं का मिश्रण है, जिसका इस्तेमाल चिकित्सीय गर्भपात (गर्भपात) के लिए किया जाता है. यह दवा आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोजेस्टेरोन नामक महिला हार्मोन को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती है और गर्भाशय को सिकोड़ती है जिससे गर्भपात में आसानी होती है.

मिफेजेस्ट किट टैबलेट को खाने के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए. आपको मिफेप्रिस्टोन की खुराक से शुरू करना चाहिए. इसे मुंह से लेना चाहिए, एक गिलास पानी के साथ टैबलेट को पूरा निगल जाना चाहिए. अगर टैबलेट लेने के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव होता है, तो डॉक्टर को बताएं या अन्य टैबलेट लें. . 36-48 घंटों की अवधि के बाद, आपको मिसोप्रोस्टोल टैबलेट मुंह में या योनि में लेना होगा. आपको इस खुराक के सेवन के बाद पर्याप्त आराम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द या योनि से ब्लीडिंग हो सकती है जिससे गर्भपात हो सकता है.

इस दवा के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली आना , उल्टी, डायरिया (दस्त) और पेट में मरोड़े आना शामिल हैं. अगर आप इनसे परेशान हैं या स्थिति गंभीर होती जा रही है, तो अपने डॉक्टर को बताएं. उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं.. कुछ साइड इफेक्ट का मतलब है कि अगर आपको योनि में अधिक ब्लीडिंग या पेट में दर्द होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको कभी एक्टोपिक गर्भावस्था थी, या आप स्तनपान करा रहे हैं या गर्भनिरोधक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. आपके डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी जानना चाहिए जो आप ले रहें हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं गर्भपात के दौरान आपको भारी व्यायाम, दौड़ना और गाड़ी चलाना जैसी कठोर गतिविधियों से बचना चाहिए क्योंकि यह रक्तस्राव को प्रभावित कर सकती हैं. यह देखने के लिए कि गर्भपात पूरा हो गया है, आपका डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड या पेल्विक एग्जाम कर सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info