मिफ्टी किट कैसे खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 10:36

एक मेडिकल टर्मिनेशन पैक या मिफ्टी किट (Mifty Kit) में दो दवाइयां मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल शामिल होती हैं। यह गर्भावस्था को चिकित्सकीय रूप से समाप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। किट में 5 गोलियां हैं। मिफेप्रिस्टोन की एक गोली और मिसोप्रोस्टोल की चार गोलियां होती है।

यदि आप गर्भधारण के 63 दिनों के भीतर हैं, तो मिफ्टी किट (Mifty Kit) चिकित्सकीय रूप से निर्धारित है। यदि आप 10 सप्ताह से अधिक गर्भवती हैं, तो डॉक्टर इस प्रक्रिया का विकल्प नहीं चुनते हैं। मिफेप्रिस्टोन एक सिंथेटिक स्टेरॉयड है जिसे पानी के साथ मौखिक रूप से लिया जाता है। यह प्रोजेस्टेरोन स्राव के साथ हस्तक्षेप करता है जो गर्भावस्था को समाप्त करता है।

मिसोप्रोस्टोल एक सिंथेटिक प्रोस्टाग्लैंडीन है जो गर्भाशय ग्रीवा को नरम करने, गर्भाशय को अनुबंधित करने और गर्भाशय की सामग्री को खाली करने की अनुमति देता है। यह रोगी की स्थिति के आधार पर योनि या मौखिक रूप से प्रशासित किया जाता है।

मिसोप्रोस्टोल को स्वयं प्रशासित किया जा सकता है। किट एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में होता है, ताकि यदि आवश्यक हो तो रोगी को स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त हो सके। अंतर्गर्भाशयी गर्भावस्था के मामले में, सर्जरी द्वारा समाप्ति की सिफारिश की जाती है।

खुराक मिफेप्रिस्टोन की 1 टैबलेट है, 1-3 दिनों के बाद मिसोप्रोस्टोल की 4 गोलियां। यदि मिसोप्रोस्टोल के प्रशासन के बाद गर्भपात नहीं होता है, तो मिसोप्रोस्टोल (2 टैबलेट) की दूसरी खुराक प्रशासित की जाती है। अंतर्गर्भाशयी गर्भावस्था के मामले में, सर्जरी द्वारा समाप्ति की सिफारिश की जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info