मुंह से मिसोप्रोस्टोल कैसे लें?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 10:16

दवा गर्भपात देखभाल

हम आपके लिए दवा गर्भपात देखभाल तक पहुँचने के 2 आसान तरीके प्रदान करते हैं:

व्यक्तिगत रूप से होल वुमन हेल्थ द्वारा प्रबंधित क्लिनिक में
आपको दिया गया टेलीहेल्थ अपॉइंटमेंट के बाद (इलिनोइस, मैरीलैंड, मिनेसोटा, न्यू मैक्सिको और वर्जीनिया में पेश किया गया)

प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए दवा गर्भपात देखभाल एक एफडीए-अनुमोदित, गैर-आक्रामक विकल्प है। गर्भपात देखभाल चाहने वाले व्यक्ति के लिए यह एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प है। रोगियों के बीच दवा गर्भपात का उपयोग बढ़ रहा है और अब यह अधिकांश अमेरिकी गर्भपात के लिए जिम्मेदार है।

हर कोई दवा गर्भपात देखभाल के लिए पात्र नहीं है। अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको अपने अंतिम मासिक धर्म (एलएमपी) के पहले 11 सप्ताह के भीतर होना चाहिए।
लोग दवा गर्भपात क्यों चुनते हैं?

आप किस प्रकार का गर्भपात चुनते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको सबसे अधिक आरामदायक क्या है। दवा गर्भपात गैर-आक्रामक हैं और चिकित्सा सेटिंग या क्लिनिक के बाहर हो सकते हैं। आप तय कर सकती हैं कि आप अपनी दवा के गर्भपात के दौरान अकेले रहना चाहती हैं या किसी के साथ।
मैं क्या उम्मीद कर सकता हूं?

यह वास्तव में एक प्रशिक्षित प्रदाता द्वारा निर्देशित गोलियों के 2 सेट हैं। पहली गोली, मिफेप्रिस्टोन (मिफेप्रेक्स टीएम), आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को रोकती है, जो गर्भावस्था के लिए सामान्य रूप से बढ़ने के लिए आवश्यक हार्मोन है। फिर, कहीं भी 0 से 72 घंटे के बाद, आप मिसोप्रोस्टोल (साइटोटेक टीएम) लेगी, जिससे गर्भावस्था के दौरान ऐंठन और रक्तस्राव होगा। मिसोप्रोस्टोल का उपयोग योनि या मुख रूप से किया जा सकता है (आपके मुंह में आपके गाल और मसूड़ों के बीच रखा जाता है)।

दूसरी दवा, मिसोप्रोस्टोल लेने के 1-4 घंटों के भीतर, आप अनुभव करेंगे कि एक भारी और ऐंठन वाली अवधि जैसा महसूस होता है, कभी-कभी बड़े रक्त के थक्कों या ऊतक के गुच्छों के साथ। यह प्रक्रिया काफी हद तक वैसी ही है जैसी लोग शुरुआती गर्भपात के साथ अनुभव करते हैं। सबसे भारी रक्तस्राव आमतौर पर उस दिन होता है जब आप मिसोप्रोस्टोल लेते हैं, लेकिन अनियमित, हल्का रक्तस्राव गर्भपात के बाद कुछ हफ्तों तक जारी रह सकता है।
क्या गर्भपात की गोलियां सुरक्षित हैं?

अमेरिका में 20 से अधिक वर्षों से दवा गर्भपात देखभाल का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा रहा है। 95% से अधिक सफलता दर के साथ दवा अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है। यह कई ओवर-द-काउंटर दवाओं की तरह सुरक्षित है। जटिलताएं वास्तव में दुर्लभ हैं, लेकिन हो सकती हैं। इसमे शामिल है:

दवा गर्भपात काम नहीं करता है और गर्भावस्था जारी रहती है
गर्भावस्था के कुछ ऊतक आपके गर्भाशय में बचे हैं
आपके गर्भाशय में रक्त के थक्के
बहुत ज्यादा या बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना
संक्रमण
दवाओं में से एक के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया

ये समस्याएं आम नहीं हैं। यदि वे होते हैं, तो आमतौर पर दवा या अन्य उपचारों से उनकी देखभाल करना आसान हो जाता है। हम अपने सभी रोगियों के सवालों के जवाब देने और जरूरत पड़ने पर इस प्रक्रिया के माध्यम से आपका समर्थन करने के लिए 24/7 कॉल पर हैं।

अत्यंत दुर्लभ मामलों में, कुछ जटिलताएं बहुत गंभीर या यहां तक ​​कि जीवन के लिए खतरा भी हो सकती हैं। हमें तुरंत कॉल करें यदि आप:

दूसरी दवा (मिसोप्रोस्टोल) लेने के 24 घंटे के भीतर कोई रक्तस्राव न हो
आपकी योनि से भारी रक्तस्राव होता है जो एक घंटे में 2 से अधिक मैक्सी पैड से लगातार 2 या अधिक घंटे तक भिगोता है
2 घंटे से अधिक के लिए बड़े थक्के (नींबू से बड़े) पास करें
पेट में दर्द या ऐंठन है जो दर्द की दवा से ठीक नहीं होती है
मिसोप्रोस्टोल लेने के 100.4 घंटे से अधिक समय तक 24℉ या इससे अधिक बुखार हो
कमजोरी, मतली, उल्टी, और/या दस्त जो मिसोप्रोस्टोल लेने के 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है

गर्भावस्था बीतने के अगले दिन से आपको बेहतर महसूस करना शुरू कर देना चाहिए। मिसोप्रोस्टोल (गोलियों का दूसरा सेट) लेने के बाद 24 घंटे से अधिक समय तक मतली, उल्टी, दस्त, पेट दर्द या बुखार के साथ बीमार महसूस करना संक्रमण या लगातार गर्भावस्था का संकेत हो सकता है। किसी सवाल या चिंता के लिए कृपया मुझसे संपर्क करें।

यदि आपकी दवा गर्भपात देखभाल के दौरान आपको जटिलताएं होती हैं, तो आपको हमारे किसी क्लीनिक या किसी अन्य प्रदाता से मिलने की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए हम आपको संदर्भित करते हैं। इस संभावना की स्थिति में कि आप अभी भी गर्भवती हैं, आपका प्रदाता आपके साथ आपके विकल्पों पर चर्चा करेगा। गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए आपको दवा की एक और खुराक या क्लिनिक में गर्भपात प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है।

सभी दवाओं की तरह, दवा गर्भपात देखभाल सभी के लिए सही नहीं है। यदि आपकी कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं या आप कुछ दवाएं लेते हैं, तो गर्भपात की गोलियां आपके लिए सही नहीं हो सकती हैं। आपका प्रदाता यह तय करने में आपकी मदद करेगा कि गर्भपात की गोलियाँ आपके लिए सही विकल्प हैं या नहीं।
क्या गर्भपात की गोलियों के दुष्प्रभाव होते हैं?

गर्भपात के प्रभावों के बारे में कई मिथक हैं। यहां कुछ तथ्य दिए गए हैं:

गर्भपात बहुत आम है और आवश्यक चिकित्सा देखभाल का हिस्सा है।
जब तक कोई दुर्लभ गंभीर जटिलता न हो जिसे अनुपचारित छोड़ दिया गया हो, भविष्य में गर्भधारण या समग्र स्वास्थ्य के लिए कोई जोखिम नहीं है।
गर्भपात से स्तन कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता है।
गर्भपात प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।
गर्भपात होने से भविष्य के गर्भधारण में कोई समस्या नहीं होगी जैसे जन्म दोष, गर्भपात, शिशु मृत्यु, अस्थानिक गर्भावस्था, समय से पहले जन्म या जन्म के समय कम वजन।

गर्भपात के बाद गंभीर, दीर्घकालिक भावनात्मक समस्याएं दुर्लभ हैं। वे लगभग उतने ही असामान्य हैं जितने वे जन्म देने के बाद हैं। वास्तव में, गर्भपात के पांच साल बाद, 99% लोग राहत महसूस करते हैं और गर्भपात करवाना सही कदम था। यदि समस्याएं हैं, तो वे उन लोगों के साथ होने की अधिक संभावना रखते हैं जिन्हें स्वास्थ्य कारणों से गर्भावस्था समाप्त करनी पड़ती है या जिनके पास मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इतिहास है। यदि आपको इसकी आवश्यकता हो तो कृपया हमसे समर्थन के लिए संपर्क करें।

हमारे प्रदाता आपको क्लिनिक में गर्भपात के दुष्प्रभावों, जोखिमों, या आपकी किसी अन्य चिंता के बारे में सटीक जानकारी दे सकते हैं। हम चाहते हैं कि आप सूचित, तैयार और समर्थित हों।

इस बारे में और जानें कि यह कैसे काम करता है और आप क्या उम्मीद कर सकते हैं:

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info