मेथी से गर्भ कैसे गिराए?pregnancytips.in

Posted on Mon 12th Apr 2021 : 17:02

मेथी दाना से कैसे करें गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी

हम अपने दैनिक जीवन में मेथी दाना (Methi Dana) का उपयोग कई तरह की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करते हैं। कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज को नियंत्रण में लाने के लिए मेथी दाना का उपयोग होता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र को दुरूस्त करने, भूख बढ़ाने आदि जैसी समस्याओं में भी यह काफी कारगार साबित होती है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि यह केवल आपके शरीर को फायदा ही पहुंचाता है अर्थात अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो यह काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है।

वहीं यह गर्भवती महिलाओं के गर्भपात का कारण भी बन सकता है। ऐसे में आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे कि ज्यादा मेथी दाना का सेवन से क्या-क्या परेशानियां हो सकती है।

Methi Dana से जी का मचलाना
Methi Dana से अपच
Methi Dana से भूख न लगना
Methi Dane से गर्भपात की संभावना
Methi Dana से लो शुगर
FAQ
Methi Dana में कौन सा तत्व होता है?
Methi Dana के क्या लाभ है?

Methi Dana से जी का मचलाना

अगर आप एक दिन में 2 से 5 ग्राम मेथी दाना का सेवन करते है तो, इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर आप एक दिन में 100 ग्राम मेथी दाना का सेवन कर लेते है तो, यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

आपको 100 ग्राम मेथी दाना के सेवन के बाद आपको जी मचलाने या उल्टी आने जैसी शिकायत हो सकती है। अगर आपको भी मेथी के बीजों को खाने के बाद इस तरह की कोई परेशानी होती है, तो आप इसका सेवन बंद कर दे या फिर सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।
Methi Dana से जी का मचलानाMethi Dana से जी का मचलाना


Methi Dana से अपच

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि मेथी दाना वैसे तो शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन अगर आप इसका अत्यधिक सेवन करते है तो यह आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकता है।

इसके अत्यधिक सेवन से आपको पेट में तेज दर्ज, अपच, घबराहट व डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना चाहते है, तो मेथी दाना का सेवन सिमित मात्रा में ही करें।

Methi Dana से भूख न लगना

आपने वो कहावत तो सुनी होगी कि हर चीज की अति दुखदायी होती है ठीक उसी तरह मेथी दाना का अत्यधिक मात्रा में सेवन आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

कई शोध में इस बात का खुलासा हो चुका है कि अत्यधिक मात्रा में मेथी दाना का सेवन आपकी भूख को मार देता है अर्थात आपको इसके चलते आपको भूख नहीं लगती। भूख न लगने के चलते आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते। इसके ज्यादा सेवन से आपको ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या भी हो जाती है।

Methi Dane से गर्भपात की संभावना

मेथी दाना का अत्यधिक मात्रा में सेवन का सबसे ज्यादा नुकसान गर्भवती महिलाओं को होता है। अगर गर्भवती महिला मेथी दाना का अधिक मात्रा में सेवन करती है तो उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, यहां तक कि कभी-कभी गर्भपात होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

आपको बता दे कि मेथी दाना में सैपोनिन्स नामक तत्व होता है, जो कि गर्भपात की का कारण बनता है। इसके अतिरिक्त जिन महिलाओं के MC पीरियड चालू होते है उन्हें भी मेथी दाना के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद सैपोनिन्स के कारण अतिरिक्त ब्लीडिंग हो सकती है।

Dalchini का उपयोग कैसे करें, जानिए दालचीनी के उपयोग की पूरी जानकारी
Methi Dana से लो शुगर

मेथी दाना डायबिटीज की समस्या में लाभकारी माना जाता है। यह खून में शक्कर के स्तर को कम करने का काम करता है। लेकिन जो लोग पहले से किसी डायबिटीज दवाइयों का सेवन कर रहे है, उनके लिए यह काफी खतरनाक हो सकता है।

क्योंकि यह आपके रक्त में शुगर लेवल को काफी ज्यादा लो कर सकता है। ऐसे में डायबिटिक दवा का सेवन करने वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह की बाद ही मेथी दाना का सेवन करना चाहिए।
Methi Dana से लो शुगरMethi Dana से लो शुगर

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि ज्यादा मेथी दाना का सेवन कितना खतरनाक हो सकता है।

FAQ
Methi Dana में कौन सा तत्व होता है?
Methi Dana में सैपोनिन्स नामक तत्व होता है, जो कि गर्भपात की का कारण बनता है।

Methi Dana के क्या लाभ है?
मेथी दाना पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info