मेरा 2 महीने का बच्चा कम दूध क्यों पी रहा है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 12:47

आपका शिशु भी नहीं पी रहा दूध? जानें इसके 5 कारण
श‍िशु अपनी शारीर‍िक समस्‍याओं के बारे में बता नहीं पाते। लेक‍िन कुछ ऐसे संकेत हैं ज‍िन्‍हें पहचानकर आप जान सकते हैं क‍ि उन्‍हें परेशानी हो रही है। ऐसा एक संकेत है दूध न पीना। अगर श‍िशु दूध का सेवन नहीं कर रहा है, तो इसे हल्‍के में न लें। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जो श‍िशु के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े हैं। इस लेख में हम श‍िशु के दूध न पीने के पीछे छुपे कारणों को जानेंगे।
1. सांस की परेशानी

अगर श‍िशु को सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो वो दूध नहीं पी सकेगा। अगर श‍िशु दूध प‍ीने की कोश‍िश करेगा, तो उसे सीने में दबाव महसूस होगा और सांस लेने में तकलीफ होगी। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में श‍िशु रोने लगता है।
2. पेट दर्द

पेट में दर्द होने के कारण वे दूध पीना छोड़ देते हैं। आप बच्‍चे के पेट को हल्‍का दबाकर देखें, अगर वो रोता है, तो समझ जाएं क‍ि श‍िशु के पेट में दर्द हो रहा है।
3. एलर्जी-

अगर श‍िशु को क‍िसी कारण एलर्जी हुई है, तो वो दूध पीने से मना कर देगा। एलर्जी के कारण श‍िशु को उल्‍टी भी हो सकती है। अगर श‍िशु थका हुआ महसूस कर रहा है, तो वो दूध पीने से मना कर सकता है।
4. भूख न होना

कई बार हम श‍िशु को ओवरफीड‍िंग करवा देते हैं। इस कारण से भी श‍िशु दूध पीने से बचता है। अगर श‍िशु का पेट भरा हुआ है, तो उसे जबरदस्‍ती दूध न प‍िलाएं। इससे श‍िशु को पेट में दर्द या उल्‍टी हो सकती है।
5. दर्द-

अगर श‍िशु को कान में दर्द हो रहा है या उसके शरीर के क‍िसी अन्‍य ह‍िस्‍से में दर्द है, तो वो दूध नहीं प‍ी सकेगा। दर्द के कारण श‍िशु असहज महसूस करते हैं और दूध नहीं पीते।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info