मेरे 2 साल के बच्चे को क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 12:35

2 साल के बच्चे के लिए आहार

1. डेयरी उत्पाद
दूध, दही और पनीर सभी कैल्शियम से भरपूर होते हैं। कैल्शियम मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। यदि आपका लैक्टोज इंटॉलरेंट है, तो उसे कैल्शियम की पूर्ति के लिए कैल्शियम सप्लीमेंट देने की आवश्यकता हो सकती है।

2. चिकन
चिकन और अन्य मांसाहारी खाद्य पदार्थों में आसानी से अवशोषित होने वाले आयरन की अच्छी मात्रा होती है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है और एनीमिया से बचाव करता है। शाकाहारी भोजन में पाया जाने वाला आयरन शरीर को अवशोषित करने के लिए कठिन होता है, और इसलिए आपके बच्चे को आवश्यक मात्रा प्राप्त करने के लिए कम से कम दो बार इसका सेवन करना होगा।

3. मछली
मछली एसेंशियल फैटी एसिड (ईएफए) का एक अच्छा स्रोत है। ईएफए इम्युनिटी बनाने में मदद करता है और हृदय प्रणाली (कार्डिओवैस्क्युलर) को मजबूत करता है। शाकाहारियों को ईएफए स्रोतों के उचित आहार की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह शरीर में स्वयं उत्पन्न नहीं होता है और केवल बाहरी चीजों से प्राप्त किया जा सकता है।

4. स्वास्थ्यवर्धक तेल
अलसी, अखरोट, सोयाबीन, और अन्य सूखे मेवे और उनके तेल में उचित मात्रा में ईएफए होते हैं।

5. गाजर
हम जानते हैं कि गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। पालक, केल, और अन्य सब्जियों में भी विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है। अपने बच्चे के आहार में विभिन्न विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। विटामिन ए हड्डियों के विकास में मदद करता है।

6. खट्टे फल
नींबू और संतरे विटामिन सी के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं। विटामिन सी की कमी से स्कर्वी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा विटामिन सी मसूड़ों और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने और घावों से जल्दी उबरने में मदद करता है। अमरूद, आम, केला, टमाटर और पालक में भी विटामिन सी पाया जाता है।

7. सूर्य का प्रकाश
यद्यपि तकनीकी रूप से यह भोजन नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे शरीर अवशोषित करता है, इसलिए हमने इसे इस सूची में शामिल करने का निर्णय लिया है, क्योंकि यह विकास में अभिन्न भूमिका निभाता है। सूर्य के प्रकाश से हमें जो तत्व प्राप्त होता है वह विटामिन डी। एक बच्चे को अपनी अधिकतम वृद्धि क्षमता प्राप्त करने के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक है। मछली और डेयरी उत्पादों से भी विटामिन डी मिलता है।

8. केले
मैग्नीशियम और पोटेशियम, दोनों तत्व जो हृदय के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के लिए आवश्यक हैं, केले में पाए जाते हैं। इस लाभकारी फल को बच्चे के लिए बनाए जाने वाले सीरियल्स और अन्य खाद्य पदार्थों में शामिल करें ताकि यह उसके रोज का आहार बन सके।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info