मेरे 9 महीने के बच्चे का वजन क्यों नहीं बढ़ रहा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 10:55

नहीं बढ़ पा रहा 9 महीने बच्‍चे का वजन, घर पर ही इन तरीकों से बढ़ा सकती हैं वेट

कई बार शिशु का वजन नहीं बढ़ पाता है जो कि पेरेंट्स के लिए चिंता का कारण बन जाता है।

नहीं बढ़ पा रहा 9 महीने बच्‍चे का वजन, घर पर ही इन तरीकों से बढ़ा सकती हैं वेट
हर महीने बच्‍चे के विकास में नई-नई चीजें जुड़ती जाती हैं और वो नए स्किल्‍स सीखता रहता है। जन्‍म के बाद से हर महीने बच्‍चे का वजन बढ़ता है लेकिन कुछ मामलों में हो सकता है कि आपको बच्‍चे का वजन बढ़ता न दिखाई दे।


यहां हम बात कर रहे हैं आठ महीने के बच्‍चे की। अक्‍सर पेरेंट्स अपने शिशु की ग्रोथ की तुलना उसके साथ के बच्‍चों से करते हैं जो कि लाजिमी भी है। लेकिन अगर आपके बच्‍चे का वेट उसके साथ के बच्‍चों की तरह नहीं बढ़ रहा है, तो क्‍या यह चिंता का विषय है?

​क्‍यों नहीं बढ़ता वजन

क्‍लेवल एंड क्‍लीनिक में प्रकाशिक एक लेख के अनुसार लगभग 90 प्रतिशत बच्‍चों का वजन कैलोरी कम खाने की वजह से नहीं बढ़ पाता है। जब शिशु ठीक तरह से खाना नहीं खाता है या उसके खाने में अलग-अलग तरह की चीजें शामिल न हों, तो उसे कैलोरी कम मिल सकती है।

आठ महीने के बच्‍चे कई बार खाना मुंह में लेते ही उसे बाहर निकाल देते हैं या उल्‍टी कर देते हैं। ऐसा गंभीर एसिड रिफलक्‍स या नसों से संबंधित किसी समस्‍या के कारण हो सकता है।

इसके अलावा और भी कई कारण हैं जो 8 महीने के बच्‍चे का वजन न बढ़ने के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं।
​क्‍या कर सकते हैं आप
अब आपका बच्‍चा ठोस आहार खा सकता है इसलिए आप उसके खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा पौष्टिक चीजें रखें। उसे थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ हेल्‍दी खिलाते रहें। इससे बच्‍चे की ग्रोथ पर काफी असर पड़ेगा।
​मां का दूध न छुड़ाएं

शिशु के विकास के लिए मां का दूध बहुत जरूरी होता है। वैसे तो बेबी के 6 महीने तक ब्रेस्‍टमिल्‍क पिलाने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आपके बच्‍चे का वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो आप इसे आगे भी जारी रख सकती हैं।

बेबी के लिए ब्रेस्‍ट मिल्‍क या फॉर्मूला मिल्‍क सबसे ज्‍यादा सही होता है क्‍योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं जो बच्‍चे का वजन बढ़ने में भी मदद करते हैं।
​आसपास का माहौल

साफ-सफाई, हमारी सेहत के मामले में यह बहुत मायने रखती है। बच्‍चे के आसपास की जगह साफ होनी चाहिए जिससे कीटाणु उससे दूर रहें और वो कम बीमार पड़े। जब बच्‍चा बीमार पड़ेगा, इसका असर उसके वजन पर भी पड़ेगा और उसका वेट कम हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि बच्‍चे के आसपास सफाई ही रहे।
​पौष्टिक आहार जरूर दें

कई बार बच्‍चे का कुछ खाने का मन नहीं करता है और खाना खाते समय वो कुछ भी मुंह में लेने से इनकार कर देता है। बच्‍चे की ये आदत भी उसका वजन न बढ़ने का कारण हो सकती है। ऐसे बच्‍चों में हेल्‍दी ईटिंग हैबिट्स डालने की जरूरत है। आप बच्‍चे को संतुलित और पौष्टिक आहार खिलाएं ताकि उसका वजन बढ़ सके।

बच्‍चे को खाने का स्‍वाद पसंद न होने पर भी वो खाना खाने से मना कर सकता है। ऐसे में आप बच्‍चे के लिए कुछ नया और स्‍व‍ादिष्‍ट बनाकर ट्राई करती रहें। बेहतर होगा अगर आप उसके लिए कैलोरी वाला खाना बनाएं क्‍योंकि यह वजन बढ़ाने में मदद करता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info