मैं अपने 8 महीने के बच्चे को कैसे सुलाऊं?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:58

इन 4 तरीकों से मिनटों में सो जाएगा बच्‍चा, रात में एक बार भी नहीं उठेगा

कई पेरेंट्स को समझ नहीं आ पाता कि वे बच्‍चे को किस तरह सुलाएं और कैसे उसे रातभर सुलाए रख सकते हैं। आपको बता दें कि कुछ आसान टिप्‍स इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, इसलिए आज हम आपको उन टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपके बच्‍चे को रातभर चैन की नींद सुला सकते हैं।
पहली बार पेरेंट्स बनने पर कपल्‍स के लिए सबसे ज्‍यादा मुश्किल होता है बच्‍चे को रातभर चैन की नींद सुलाना। रात में बच्‍चा कई कारणों से बीच-बीच में उठता है। कभी बच्‍चा दूध पीने के लिए रात में उठता है तो कभी किसी अन्‍य परेशानी के कारण उसकी नींद टूट जाती है।
अगर पेरेंट्स अपने बच्‍चे का स्‍लीप पैटर्न और रूटीन बना लें, तो फिर बच्‍चा बड़े आराम से रातभर चैन की नींद ले सकता है।

यदि आप भी बच्‍चे को रातभर सुलाने को लेकर परेशान हैं, तो यहां हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपकी इस परेशानी को कम कर सकते हैं।
​स्ट्रिक्‍ट हो बेडटाइम रूटीन
पेरेंट्स को बच्‍चे के लिए बेडटाइम रूटीन बनाना होगा और रोज सख्‍ती से उसका पालन भी करना होगा। कमरे का माहौल शांत रखें ताकि बच्‍चे को जल्‍दी नींद आ सके। जल्‍दी नींद आने के लिए आप बच्‍चे को शाम को सोने से पहले नहला भी सकते हैं। बच्‍चे को अपनी गोद में लें और उसे सुलाने की कोशिश करें।
सुलाने से पहले दूध पिलाएं
बच्‍चे रात को ज्‍यादातर दूध पीने के लिए जागते हैं लेकिन अगर आप बच्‍चे को पहले ही दूध पिलाकर सुलाएंगी, तो उसके आधी रात को जागने के चांसेस कम होंगे। बच्‍चे को रातभर सुलाए रखने के लिए ये सबसे अच्‍छी ट्रिक है।
​मजेदार बनाएं
आप बच्‍चे के लिए बेडटाइम रूटीन को मजेदार बनाएं। रात को सोने से पहले उसे कहानी या लोरी सुनाएं। आप देखें कि आपके बच्‍चे को किस तरीके से जल्‍दी और अच्‍छी नींद आती है। इससे बच्‍चा लंबे समय तक सो पाएगा।
शांत माहौल में जल्‍दी और अच्‍छी नींद आती है। खिड़कियों के पर्दे डाल दें, कमरे में किसी तरह का शोर न आए और कमरे का तापमान भी नॉर्मल हो। ऐसे वातावरण में बच्‍चे को जल्‍दी नींद आ जाती है।
सोने से पहले आप बच्‍चे के पास ही लेटे रहें। इससे बच्‍चा खुद को सुरक्षित महसूस करता है और उसे डर नहीं लगता है।
कई बार बच्‍चे रात को डर की वजह से भी जाग जाते हैं। ऐसे में अगर आप उसके पास रहेंगे, तो उसे डर नहीं लगेगा।
बच्‍चे को सुलाने से पहले उसे बाथरूम भी करवा लाएं। बच्‍चे पेशाब आने के कारण भी रात को नींद से उठते हैं और फिर उनकी नींद टूट जाती है। इसके बाद दोबारा गहरी नींद आने में दिक्‍कत होती है। इसलिए आप बच्‍चे को सोने से पहले एक बार बाथरूम करवा लें।
वहीं अगर आप बच्‍चे से शाम को कोई एक्टिविटी जैसे कि कोई गेम खेलना आदि करवा लें तो थकान के कारण बच्‍चा अपने आप ही सो जाएगा। शाम के समय जब बच्‍चे खेलकर थक जाता है, तो उसे अपने आप ही नींद आने लगती है और आपका काम आसान हो जाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info