मैं गर्भवती कब हो सकती हूं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 09:47

क्या मैं गर्भवती हूं?
यदि आप एक लड़की हैं और आपने किसी लड़के के साथ असुरक्षित सहवास (बिना गर्भनिरोधक) किया हैं, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। गर्भावस्था के संकेतों को जानें और पता करें की आगे चिकित्सा सहायता के लिए कहां जाएं।

जब आप यौन सम्बंध स्थापित करती हैं तो गर्भावस्था एक वास्तविक संभावना है, और आप कब और कहाँ गर्भवती हो सकती हैं, इसके बारे में बहुत सारी अफवाहें हैं।

आप इस पूरे लेख को पढ़ सकती हैं, या सीधे आपके लिए उपयोगी सेक्शन पर जा सकते हैं:

मैं कब गर्भवती हो सकती हूँ?
आपातकालीन गर्भनिरोधक क्या है और मैं इसे कहाँ से प्राप्त कर सकती हूँ?
गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं?
मैं गर्भावस्था परीक्षण कब कर सकती हूँ?
क्या होगा अगर मैं गर्भवती हूँ?

मैं कब गर्भवती हो सकती हूँ?
आप जो कुछ भी सुनते हैं उस सब पर विश्वास न करें। सच्चाई यह है कि आपके लिए गर्भवती होना संभव है:

अगर आप पहली बार सेक्स कर रही हैं
महीने के किसी भी समय, आपकी माहवारी के दौरान सहित
भले ही लड़के ने स्खलन से पहले अपना लिंग बाहर खींच लिया हो
भले ही आपने अपने पीरियड्स शुरू नहीं किए हों
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मुद्रा में सेक्स करते हैं, जिसमें खड़े होना भी शामिल है
यहां तक ​​कि अगर आप सेक्स के तुरंत बाद खड़े हो जाते हैं, धोते हैं या ऊपर और नीचे कूदते हैं
अगर आपको उन्माद नहीं हुआ है
भले ही लड़का कहे कि वह सावधान रहेगा (वो ऑर्गैज़म से पहले शुक्राणु को लीक करने से खुद को नहीं रोक सकते)

सेक्स के बारे में और तथ्य पढ़ें।

गर्भावस्था तब भी हो सकती है यदि आपके सामान्य गर्भनिरोधक ने काम नहीं किया है - उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भनिरोधक गोली ले रहे हैं, लेकिन आपको उल्टी हो गई है, दस्त हो गए हैं या आप गोली लेना भूल गइ हैं। गर्भनिरोधक तभी काम करता है जब इसका सही और लगातार उपयोग किया जाए। मालूम करें:

गर्भनिरोधक के 15 तरीके
यदि आप गोली खा रहे हैं और आपको उल्टी या दस्त हैं तो क्या करें?

आपातकालीन गर्भनिरोधक क्या है?

यदि आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं, या यदि आपको लगता है कि आपका गर्भनिरोधक विफल हो गया है, तो आप आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करके अनियोजित गर्भावस्था से बच सकती हैं। इसका उपयोग केवल एक आपात स्थिति में किया जाना चाहिए और यह नियमित गर्भनिरोधक का विकल्प नहीं है। आपातकालीन गर्भनिरोधक यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से रक्षा नहीं करता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक दो प्रकार के हैं:

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली (कभी-कभी "मोर्निंग आफ़्टर" गोली कहा जाता है)। आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली दो प्रकार की होती है। लेवोनेल को सेक्स के 72 घंटे के भीतर लेना है; ellaOne को सेक्स के 120 घंटे के भीतर लेना होता है। दोनों जितनी जल्दी ली जाती हैं उतनी ही अधिक प्रभावी होती हैं।
अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी), जिसे असुरक्षित यौन संबंध के पांच दिन बाद तक आपके गर्भाशय में डाला जा सकता है।
आप यूके में डॉक्टरों, सामुदायिक गर्भनिरोधक क्लीनिकों, ब्रुक सेवाओं (यदि आपकी आयु 25 वर्ष से कम है), कुछ यौन स्वास्थ्य और जननांग चिकित्सा (जीयूएम) क्लीनिक, युवा लोगों के लिए क्लीनिक और कुछ फार्मेसियों से मुफ्त आपातकालीन गर्भनिरोधक प्राप्त कर सकते हैं।

यूके में आपकी उम्र जो भी हो, आप आपातकालीन गर्भनिरोधक प्राप्त कर सकती हैं। यदि आपकी आयु 16 वर्ष से अधिक है, तो आप दवा दुकानों से आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली खरीद सकते हैं।
गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं?

गर्भावस्था का पहला संकेत जो ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं नोटिस करती हैं, वह है माहवारी नहीं होना, लेकिन निश्चित रूप से यह जानने के लिए, आपको गर्भावस्था परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। गर्भावस्था परीक्षण करने के बारे में पता करें।

कुछ क्लिनिक, गर्भनिरोधक क्लीनिक या युवा लोगों के क्लीनिक में नि: शुल्क और गोपनीय परीक्षण उपलब्ध हैं। यूके में वे आपके माता-पिता को नहीं बताएंगे, भले ही आपकी उम्र 16 साल से कम हो। आप किसी फार्मेसी या सुपरमार्केट से गर्भावस्था परीक्षण किट भी खरीद सकते हैं।

गर्भावस्था के अन्य संकेत
और लक्षणों में शामिल हैं:

स्तनों में दर्द
दिन या रात के किसी भी समय उबकाई या उल्टी महसूस करना
बहुत थकान महसूस होना
बार-बार पेशाब करने की जरूरत

यदि आप चिंतित हैं कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द किसी क्लिनिक या डॉक्टर के पास जाएँ। आपके परीक्षण के जो भी परिणाम हों, वे आपको सहायता प्रदान कर सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो डॉक्टर या नर्स आपके विकल्पों के बारे में बताएंगे और सलाह और स्वतंत्र परामर्श कहां से प्राप्त करें।

यदि आप गर्भवती नहीं हैं, तो आप भविष्य में अनियोजित गर्भावस्था के जोखिम से बचने के लिए प्रभावी गर्भनिरोधक के बारे में सलाह ले सकती हैं।
मैं गर्भावस्था परीक्षण कब कर सकती हूँ?

जिस दिन आपका मासिक धर्म आने वाला है उस दिन आप एक परीक्षण कर सकती हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी माहवारी कब होने वाली है, तो 21 दिनों (तीन सप्ताह) के बाद परीक्षण करें:

जब से आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाए थे
जिस समय से आप गोली लेना भूल गए होंगे
जब लगता है कि आपके गर्भनिरोधक में कोई समस्या हो सकती है

क्या होगा अगर मैं गर्भवती हूँ?

यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो आप गर्भवती हैं और आपको यह तय करना होगा कि आगे क्या करना है। अपने विकल्पों के बारे में क्लिनिक के डॉक्टर या नर्स से या अपने डॉक्टर से बात करें। अपने किसी करीबी से बात करने से भी मदद मिल सकती है।

जितनी जल्दी हो सके अपनी जरूरत की सभी जानकारी प्राप्त करें, ताकि आप गर्भावस्था के बारे में निर्णय ले सकें जो आपके लिए सही हो। अपने निर्णय में देरी न करें, और यह दिखावा न करें कि गर्भावस्था वास्तविक नहीं है, क्योंकि यह दूर नहीं जाएगी।

यदि आप गर्भावस्था को जारी रखने का निर्णय लेती हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपनी प्रसवपूर्व देखभाल (गर्भावस्था) शुरू करने की आवश्यकता होगी।

एक अनियोजित गर्भावस्था तनावपूर्ण हो सकती है और आप इसे जारी रखने में असमर्थ महसूस कर सकती हैं। आपको इस बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए, जो गर्भपात की संभावना सहित आपके विकल्पों की व्याख्या करेगा।

गर्भपात जितना पहले गर्भावस्था में किया जाता है यह उतना ही सुरक्षित और आसान होता है।इंग्लैंड और वेल्स में अधिकांश गर्भपात पहले 13 सप्ताह (तीन महीने) में किए जाते हैं। गर्भपात का अनुरोध करने वाली सभी महिलाओं को एक प्रशिक्षित परामर्शदाता के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करने का मौका दिया जाना चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info