मैं डिलीवरी के बाद गोरापन कैसे पा सकती हूं?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 14:32

बच्चे के जन्म के बाद भी अपने प्रेग्नेंसी ग्लो को बनाए रखने के लिए आप यहां बताई गई चीजों का बेफिक्र होकर उपयोग कर सकती हैं। आपकी खूबसूरती ऐसे बनी रहेगी कि पतिदेव नजरें नहीं हटा पाएंगे।
हालांकि आप चाहें तो इस ग्लो को मेंटेन करके रख सकती हैं। ये सोचकर परेशान ना हों कि डिलवरी के बाद बच्चे को संभालने के अलावा किसी चीज के लिए वक्त तो मिलता नहीं। अपनी स्किन का ध्यान कैसे रखेंगी? क्योंकि ये ट्रिक्स बेहद आसान हैं और शानदार रिजल्ट्स देती हैं। साथ ही बच्चे को या आपकी स्किन को इनसे कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।
बेड के पास रखें ऑलिव ऑइल
बच्चे के जन्म के बाद मां का लंबा समय बेड पर या इसके आस-पास ही बीतता है। क्योंकि मां को अपना पूरा ध्यान नवजात बच्चे की देखभाल में लगाना होता है। इसलिए आप अपनी स्किन केयर से जुड़ी चीजें अपने बेड के पास ही रखें।
ऐसी ही एक जरूरी चीज है ऑलिव ऑइल। यानी जैतून का तेल। इस तेल को आप बच्चे को सुलाते समय या दूध पिलाते समय अपने चेहरे और हाथ-पैर की त्वचा पर लगा लें। बच्चे को गोद में रखे हुए हल्के हाथों से अपने चेहरे पर आराम से 2 से 3 मिनट की मसाज की जा सकती है। इतने भर से आपकी स्किन को जरूरी मॉइश्चर मिल जाएगा।

घरेलू नुस्खों में मिलाकर ऐसे यूज करें ग्लिसरीन, जवां निखार और दमकती त्वचा लूट लेगी सबका दिल
गुलाबजल है बेहद शानदार

आप गुलाबजल (रोज वॉटर) का रेग्युलर उपयोग करके अपनी त्वचा को क्लीन और स्मूद रख सकती हैं। आप एक गुलाबजल स्प्रे बॉटल मंगा लें और इसे अपने बच्चे के सामान के साथ रखें। बस जब भी समय मिले चेहरे पर इसका स्प्रे करें बहुत हल्के हाथों से पोछ लें।
यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें फेस सीरम, ग्लिसरीन या कोकोनट ऑइल की कुछ बूंदे मिक्स करके रख सकती हैं। इससे स्किन में रूखापन नहीं आएगा। बस इस स्प्रे को उपयोग करने से पहले आप बॉटल को अच्छी तरह हिला लें।

दूध से लेकर सिरके तक, बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं रसोई में रखे ये लिक्विड
आपके लिए बेस्ट है विटमिन-ई

प्रेग्नेंसी ग्लो को डिलिवरी के बाद भी बनाए रखने में बहुत मददगार होता है विटमिन-ई। आप इसके कैप्सूल अपने बेड के पास रखें या अपनी बेबी किट में रखें। ताकि जब भी आपको एक से दो मिनट का समय मिले आप इसे काटकर अपने चेहरे पर लगा लें और बच्चे का काम भी डिस्टर्ब ना हो।
यदि आपके पास इसे लगाने के बाद हल्की-सी मालिश करने का समय भी ना हो तो भी कोई बात नहीं। आप बस त्वचा पर इसे लगा लें बच्चे को लेटकर फीडिंग कराएं। बाकी काम आपकी स्किन अपने आप कर लेगी।

एक वॉश में बाल बनेंगे सिल्की और स्मूद, चिड़िया का घोंसला जैसे बालों के लिए जावेद हबीब ने दिया घरेलू नुस्खा
बिल्कुल सुरक्षित है ये घरेलू नुस्खा

सर्दी के मौसम में रूप निखारने और रूखेपन से बचने का सदियों पुराना नुस्खा है नींबू-ग्लिसरीन और गुलाबजल का मिक्स। आप एक कटोरी में 1 चम्मच ग्लिसरीन 4 चम्मच गुलाबजल और आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके रख लें।
जब भी एक से दो मिनट का समय मिले, दिन में कम से कम तीन बार इस मिक्स को अपनी त्वचा पर लगाएं। सिर्फ महीनेभर के अंदर आपकी स्किन पर गजब का निखार आएगा। आप आएंगी कि आपका चेहरा वैसा ही हसीन दिखने लगा है, जैसे प्रेग्नेंसी के दौरान दिखता था। यदि आपको नींबू से दिक्कत है तो आप इसे छोड़कर सिर्फ गुलाबजल और ग्लिसरीन का मिक्स यूज कर सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info