योनि जन्म से ठीक होने में कितना समय लगता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:27

प्रसव के बाद योनि में परिवर्तन

प्रसव के बाद योनि स्वाभाविक रूप से बदल जाती है, और कुछ समय के लिए फैली हुई, सूखी या पीड़ादायक रह सकती है। पता करें कि योनि को सामान्य अवस्था में लाने के उपाय क्या हैं और इसमें तेजी से सुधार (recovery) हेतु क्या उम्मीद करें।
"यह आमतौर पर जन्म के बाद 6 से 12 सप्ताह के भीतर ठीक होता है। हम हमेशा इस मामले में स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए पैल्विक फ्लोर व्यायाम की सलाह देते हैं।" आपकी पेरिनियम में पीड़ा महसूस हो सकती है, खासकर अगर आपकी त्वचा को जन्म देने के बाद एक चीरे या एपिसीओटॉमी को ठीक करने के लिए टांके की जरूरत है।

जब आप जन्म देते हैं, तो बच्चा सर्विक्स के माध्यम से योनि (जिसे बर्थ कैनाल-birth canal) भी कहा जाता है से बाहर निकलता है। योनि के प्रवेश द्वार के माध्यम से बच्चे को बाहर लाने हेतु योनि का खिंचाव अर्थात बढ़ना आवश्यक है।

कभी-कभी योनि और गुदा (पेरिनियम (Perineum)) के बीच की त्वचा बच्चे को बाहर निकालने के लिए डॉक्टर या दाई द्वारा काटी जा सकती है। इसे एपिसियोटमी (Episiotomy) कहा जाता है।

बच्चा होने के बाद, महिलाओं के लिए यह महसूस करना असामान्य नहीं है कि उनकी योनि सामान्य से अधिक ढीली या सूखी है, और संभोग के दौरान दर्द होता है। इस पृष्ठ में कुछ उल्लेखनीय परिवर्तनों और उनके सुधार हेतु सुझावों को सूचीबद्ध किया गया है।

आपकी योनि पहले की तुलना में बड़ी और चौड़ी दिख सकती है।

वे कहती हैं, "योनि शिथिल, नरम और अधिक 'खुली' महसूस हो सकती है।" यह छिली हुई (bruished) या सूजी हुई भी लग सकती है। यह सामान्य है, और आपके बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद सूजन और खुलापन कम होना शुरू हो जाना चाहिए।

आपकी योनि शायद जन्म के पहले के आकार में पूरी तरह से वापस नहीं आ पाए, लेकिन यह एक समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि आप चिंतित हैं, तो अपने स्वास्थ्य सलाहकार या डॉक्टर से बात करें।

डॉ एलेन कहती हैं कि "हम हमेशा पेल्विक फ्लोर व्यायाम (Pelvic Floor Exercise) की सलाह देते हैं", पेल्विक फ्लोर व्यायाम - जिसे कभी-कभी कीगल व्यायाम (Kegel Exercise) भी कहा जाता है - आपकी योनि की मांसपेशियों और पेल्विक फ्लोर मसल्स (pelvic floor mussles) को आराम देने में मदद करता है।

यह असंयम मूत्र रिसाव को रोकने में मदद करेगा और आपकी योनि को दृढ़ या टाईट रखने में मदद कर सकता है। महिलाओं में प्रसव के बाद असंयम मूत्र रिसाव का अनुभव करना असामान्य नहीं है, लेकिन पेल्विक फ्लोर व्यायाम इसे सीमित करने में मदद कर सकता हैं। ये संभोग के दौरान बेहतर महसूस कराने में भी मदद कर सकता है।

आप कभी

भी और कहीं भी बैठकर या खड़े होकर पैल्विक फ्लोर व्यायाम कर सकते हैं:

एक ही समय में अपनी गुदा को सिकोड़ें और खींचें, और अपनी योनि को ऊपर की ओर दबाएं और खीचें।
मांसपेशियों को तुरंत कसने और ढीला छोड़ने की प्रिक्रिया को जल्दी जल्दी दोहराएं।
फिर इसे धीरे-धीरे करें, जब तक आप संकुचन को रोक कर रख सकते हैं, लेकिन 10 सेकंड से अधिक नहीं।
प्रत्येक व्यायाम को 10 बार दोहराएं, दिन में चार से छह अंतराल पर।

यह कल्पना - कि आप एक मल त्याग रोक रहे हैं, एक टैमपोन में पकड़ रहे हैं, या खुद को पेशाब करने से रोक रहे हैं – आपको मददगार साबित हो सकती है।

आप कपड़े धोते वक्त, सुपरमार्केट में कतार लगाने या टीवी देखने के दौरान इसव्यायाम का प्रयोग कर सकते हैं।
योनि

प्रसव के बाद योनि का सामान्य से अधिक सूखा होना सामान्य है। यह गर्भावस्था की तुलना में आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम होने से जुड़ा तथ्य है।

स्तनपान कराने वाली मांओं में, एस्ट्रोजन का स्तर उन मांओं की तुलना में कम होता है जो स्तनपान नहीं करा रही हैं, और इसलिए सूखापन अधिक हो सकता है।
एक बार जब आप स्तनपान कराना बंद कर देती हैं और आपके पीरियड्स वापस आने लगते हैं और एस्ट्रोजन का स्तर गर्भावस्था के पूर्व के स्तर पर वापस आ जाता है,"।"यदि आपने सूखापन महसूस किया है, तो इसमें सुधार होना चाहिए।"

यदि आपने फिर से संभोग करना शुरू कर दिया है और सूखापन समस्या पैदा कर रहा है, तो आप एक लुब्रिकेंट (lubricant) का उपयोग कर सकते हैं। आप लुब्रिकेंट्स फार्मेसियों से, सुपरमार्केट से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

यदि आप लेटेक्स या पॉलीसोप्रीन कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लुब्रिकेंट पानी आधारित है, क्योंकि तेल आधारित उत्पाद जैसे मॉइस्चराइज़र और लोशन इन कंडोमो को फाड़ या चीर सकते हैं।

यदि यह आपके सेक्स जीवन में समस्याएं पैदा कर रहा है तो अपने साथी से इस बारे में बात करने की कोशिश करें। इस तरह, आप अकेले इसके बारे में चिंता करने के बजाय इससे एक साथ निपट सकते हैं।

यदि सूखापन आपको परेशान करना जारी रखता है, तो अपने स्वास्थ्य सलाहकार या डॉक्टर से बात करें।
संभोग

बच्चा होने के बाद दोबारा संभोग करने का कोई सही या गलत समय नहीं है। इसमें जल्दबाजी न करें। यदि संभोग के दौरान दर्द होता है, तो यह आनंददायक नहीं होगा। यदि आपको योनि सूखी महसूस होती है, तो संभोग के दौरान एक लुब्रिकेंट इस्तेमाल करना आपकी मदद कर सकता है।

यदि आपको अपने पेरिनियम (perineum) के आस-पास असुविधा होती है, तो आपके डॉक्टर के लिए यह जांचना जरूरी होगा कि घाव सही से भर रहा है या नहीं।

संभोग के लिए पहले से कम इच्छुक महसूस करना असामान्य नहीं है - आप प्रसव से गुजरे हैं, आप एक छोटे बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, और आप शायद बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं।

संभोग से परहेज करने के बजाय अपने साथी से इस बारे में बात करना आवश्यक है। यदि आप दोनों जानते हैं कि स्थिति क्या है, तो आप उससे एक साथ निपट सकते हैं।

यदि आपका संभोग के दौरान दर्द महसूस करना जारी रहता हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

बच्चा होने के बाद गर्भनिरोधक लेना न भूलें - जन्म देने के तीन सप्ताह बाद फिर से गर्भवती होना संभव है।

जन्म देने के बाद शरीर में हुए परिवर्तनों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info