लेबर पेन किसे कहते हैं?pregnancytips.in

Posted on Tue 2nd Apr 2019 : 18:51

लेबर पेन से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप !

किसी मां के लिए अपने बच्चे को जन्म देना एक सुखद अनुभूति होती है। लेकिन जन्म देने की प्रक्रिया काफी दर्दभरी होती है। प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को लेबर पेन या प्रसव पीड़ा कहते हैं। आज हम आपको लेबर पेन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनके बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे।

लेबर पेन का अनुभव हर महिला के लिए अलग-अलग होता है। गर्भावस्था के अंतिम हफ्ते में पेट में दर्द और ऐंठन का अनुभव होता है जिसे महिलाएं लेबर पेन समझ लेती हैं। लेकिन चिकित्सकों की भाषा में इसे फाल्स लेबर कहा जाता है।
विज्ञापन

लेबर पेन कई कारणों से हो सकता है जिसमें सर्विक्स का खुलना, एमनियोटिक थैली का टूटना और गर्भाशय की पेशियों में संकुचन होना शामिल है।

लेबर पेन के दौरान ही एमनियोटिक थैली फटती है। इसके बाद पानी का गिरना शुरू हो जाता है। ये इस बात की तरफ इशारा करता है कि मां बच्चे को जन्म देने के लिए तैयार हैं।
विज्ञापन

लेबर पेन शुरूआत में तो रह-रह के होता है लेकिन कुछ समय बाद ये बराबर होने लगता है। शुरुआत में माहवारी आने से पहले वाली अनुभूति और ऐंठन के साथ लगातार पीठ के निचले हिस्से में या पेट में दर्द होता है।

कुछ महिलाएं लेबर पेन को लेकर काफी आशंकित और डरी हुई होती हैं। इस डर से प्रसव के दौरान और ज्यादा दर्द का अनुभव होता है। डरने की जगह खुद को शांत रखना चाहिए और लंबी-लंबी सांस भरनी चाहिए।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info