लेबर से पहले क्या नहीं खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26


अस्‍पताल में लेबर पेन के दौरान खाना-पीना है कितना सही, कहीं कोई गलती तो नहीं कर रहीं आप?

कई महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि प्रसव पीड़ा शुरू होने पर कुछ खाना या पीना चाहिए या नहीं।

अस्‍पताल में लेबर पेन के दौरान खाना-पीना है कितना सही, कहीं कोई गलती तो नहीं कर रहीं आप?
कहते हैं कि प्रसव का दर्द सबसे मुश्किल दर्दों में से एक होता है और इस दर्द में महिला को 20 हड्डियां टूटने जितना दर्द होता है। लेबर पेन और डिलीवरी के लिए महिला को बहुत एनर्जी की जरूरत होती है क्‍योंकि इससे आप लेबर पेन के आखिर तक खुद को संभाल पाती हैं।


वहीं अगर आपकी पहली प्रेग्‍नेंसी है, तो लेबर के 10 से 12 घंटे आपके लिए बहुत मुश्किल होते हैं। आमतौर पर लेबर पेन 10 से 12 घंटे चलता है और इस दौरान महिलाएं भूखे नहीं रह सकती हैं क्‍योंकि उन्‍हें एनर्जी बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ खाने-पीने की जरूरत होती है।


ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या गर्भवती महिला को लेबर पेन के दौरान कुछ खाना या पीना चाहिए?
​क्‍या खाने-पीने से लेबर में मदद मिलती है

शिशु को जन्‍म देने की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है लेबर पेन। सही खानपान से दर्द को कम नहीं किया जा सकता है लेकिन इससे शरीर और मन को शांत एवं एनर्जी जरूर दी जा सकती है। लेबर पेन उठने पर अस्‍पताल में भर्ती होने के बाद आप डॉक्‍टर की सलाह से कुछ खा सकती हैं।

​लेबर के दौरान खाने का सही तरीका

लेबर के दौरान खाने की सही चीजों की जानकारी होने के साथ, यह जानना भी जरूरी है कि खाने का सही तरीका क्‍या है। इस समय संतुलन में खाना बहुत जरूरी है। लेबर के दौरान आपको ऐसी चीजें खानी हैं जो शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान कर सकें क्‍योंकि लेबर पेन के दौरान आपकी डिलीवरी कभी भी हो सकती है और इस समय आपमें एनर्जी की बिलकुल भी कमी नहीं होनी चाहिए।

इस दौरान कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लें और सलाद, सूप, स्‍प्राउट्स जैसी चीजें खाएं। असली लेबर पेन शुरू होने से 4 घंटे पहले ही खाना-पीना खत्‍म कर दें और बीच-बीच में फ्रूट जूस पीती रहें।


​क्‍या खाली पेट रह सकती हैं

लेबर पेन के दौरान खाली पेट रहना बिल्‍कुल भी सही नहीं है क्‍योंकि इससे आप जल्‍दी थकान महसूस करने लगेंगी जो कि मां और बच्‍चे के लिए बिल्‍कुल भी सही नहीं है। अगर इस समय आपका स्‍वाद बदल रहा है तो फ्रूट पल्‍प या ताजा फ्रूट जूस पी सकती हैं।

अगर मन नहीं कर रहा है, तो जबरदस्ती खाना ना खाएं। आराम से खाएं और बहुत ज्‍यादा खाने से बचें। हर 90 मिनट में कोई ना कोई स्‍नैक खाती रहें।

​सिजेरियन ऑपरेशन में खाना-पीना

अगर लेबर पेन की शुरुआत में ही डॉक्‍टर ने सिजेरियन डिलीवरी के लिए कह दिया है तो आपको कुछ भी खाना नहीं चाहिए। वैसे तो लेबर पेन के दौरान महिलाओं को कुछ भी खाने या पीने की सलाह नहीं दी जाती है क्‍योंकि कॉम्प्लिकेशंस की स्थिति में कभी भी एमेरजेंसी में सिजेरियन ऑपरेशन करने की जरूरत पड़ सकती है।

इसका कारण यह है कि ऑपरेशन से पहले एनेस्‍थीसिया दिया जाता है। ऐसे में आप बेहोशी की हालत में होती हैं, जिससे खाने के वापस भोजन नली में जाने का खतरा रहता है।

मॉडर्न मेडिकल साइंस के साथ इस खतरे को कम कर दिया गया है और डिलीवरी के लिए जनरल एनेस्‍थीसिया का बहुत कम ही इस्‍तेमाल किया जाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info