वजन बढ़ाने के लिए कौन सी दाल खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 13:31

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो उन दालों को डाइट में शामिल करें जो आसानी से पच जाते हैं।
1. मूंग की दाल (moong dal for weight gain)
मूंग की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। मूंग की दाल वजन घटाने से लेकर बढ़ाने में लाभकारी होती है। अगर आपका शरीर दुबला-पतला है, तो आप अपनी डाइट में मूंग दाल (moong dal for weight gain in hindi) शामिल कर सकते हैं। मूंग की दाल को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसके अलावा मूंग की दाल में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, विटामिन बी4, पोटेशियम, जिंक और आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है।

वजन बढ़ाने के लिए आप मूंग की दाल को रोटी, चावल के साथ खा सकते हैं। आप चाहें तो इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं। या फिर अंकुरित करके भी खा सकते हैं। साथ ही इसमें देसी घी जरूर मिलाएं।

2. मसूर की दाल (masoor ki dal for weight gain)
मूंग के साथ ही मसूर की दाल भी वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती है। मसूर की दाल में भी प्रोटीन और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मसूर की दाल में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन बी6 भी होता है। ऐसे में आप अपनी वेट गेन डाइट में मसूर की दाल को शामिल कर सकते हैं। मसूर की दाल को आप रोटी, चावल की साथ ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

मसूर की दाल खाने से आपकी मांसपेशियों का विकास तेज होगा, साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर करने में भी मदद मिलेगी। मसूर की दाल खाने से आपको वजन बढा़ने में मदद मिल सकती है।

3. उड़द की दाल
दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को अपनी डाइट में उड़द की दाल भी जरूर शामिल करनी चाहिए। उड़द की दाल में प्रोटीन, आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से शरीर में खून बढ़ता है, मांसपेशियों का विकास होता है और वजन बढ़ता है। साथ ही उड़द की दाल खाने के बाद आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी रह सकते हैं। उड़द की दाल में विटामिन बी कॉम्पलेक्स, विटामिन सी और कैल्शियम भी पाया जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए आप उड़द की दाल को किसी भी समय पर खा सकते हैं। आप इस दाल को रोटी, सब्जी या फिर सूप बनाकर ले सकते हैं। इसके अलावा उड़द की दाल को अंकुरित करके भी खाया जा सकता है।

4. चने की दाल
चने की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो चने की दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चने की दाल प्रोटीरन और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से 1-2 कटोरी चने की दाल खाने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। चने की दाल हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है।

अगर आप अपना वजन बढ़ाने चाहते हैं तो मूंग, मसूर, चने और उड़द की दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट गेन डाइट ले रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही दालों का सेवन करें। वजन बढ़ाने के लिए हमेशा आसानी से पचने वाले दालों का सेवन करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info