शकरकंद गर्भवती महिला के लिए अच्छा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:26

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को स्वस्थ फैट और एनर्जी के साथ-साथ विटामिन-ए, सी, फोलेट, आयरन व कैल्शियम जैसे कई अहम पोषक तत्वों की जरूरत होती है । ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ गर्भावस्था और भ्रूण के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं, शकरकंद को इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर माना गया है। इस वजह से गर्भावस्था में इसे खाने की सलाह दी जाती है ।

यह गर्भावस्था में होने वाली विटामिन की कमी को पूरा करने के साथ ही ऊर्जा बनाए रखने का काम कर सकता है। साथ ही यह रेटिनॉल-बाइंडिंग प्रोटीन में भी सुधार कर सकता है, जो विटामिन-ए को लिवर से अन्य टिश्यू तक पहुंचाने का काम करता है (6)। इन तमाम फायदों के बावजूद इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, वरना इसमें मौजूद पोषक तत्वों की अति की वजह से भ्रूण को बर्थ डिफेक्ट की समस्या हो सकती है।

अब हम बता रहे हैं प्रेगनेंसी में कितना शकरकंद खाना सुरक्षित होता है।
गर्भावस्था में कितनी मात्रा में शकरकंद खाना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में शकरकंद खाना सुरक्षित है, यह तो आप जान ही गए हैं। इसका सेवन करते समय इसकी मात्रा नियंत्रित ही होनी चाहिए। कई वैज्ञानिक अध्ययन व प्रेगनेंसी हेल्दी डाइट में यही बताया गया है कि दिनभर में एक बार और महज आधा कप शकरकंद का सेवन करना पर्याप्त है (4)। बस गर्भावस्था के दौरान इसी में ही शकरकंद का सेवन करें।


शकरकंद का संतुलित मात्रा में सेवन गर्भावस्था में सुरक्षित तो है, लेकिन वैज्ञानिक तौर पर यह स्पष्ट नहीं है कि इसे किस समय खाया जाना चाहिए। वैज्ञानिक शोध कहते हैं कि शकरकंद में विटामिन-ए की मात्रा सबसे अधिक होती है और गर्भावस्था में करीब 40 प्रतिशत अधिक विटामिन-ए लेने की सलाह दी जाती है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि शकरकंद को संतुलित मात्रा में पूरी गर्भावस्था के दौरान खाया जा सकता है (6) (8) (9)। अधिक जानकारी के लिए एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

आइए, अब यह जान लेते हैं कि शकरकंद में ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं, जो इसे गुणकारी बनाते हैं।
शकरकंद के पोषक तत्व

शकरकंद में विटामिन, मिनरल और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था में लाभ पहुंचाने का काम करते हैं। एक मध्यम आकार (5 इंच लंबाई, 2 inch डायमिटर) के शकरकंद में 7 ग्राम शुगर और प्रोटीन की मात्रा 2 ग्राम होती है। इसके अलावा, शकरकंद में मौजूद पोषक तत्व कुछ इस प्रकार हैं (10)।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info