सबसे अच्छा दूध किसका होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 10th Oct 2022 : 09:10

हमारे शरीर के लिए संपूर्ण आहार होता है. इसलिए अधिकतर एक्सपर्ट्स रोजाना 1 गिलास दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं. जन्म के दौरान बच्चों को मां का दूध दिया जाता है, लेकिन 6 माह के बाद बच्चों को गाय या भैंस का दूध देना शुरू कर देते हैं. कई लोगों को इन दोनों वैरायटीज के दूध का चुनाव करने में परेशानी होती है. क्योंकि कई लोग इस बात से कंफ्यूज रहते हैं कि दोनों दूध में से सबसे बेहतर दूध कौन सा है? अगर आप भी इस बात से कंफ्यूज हैं कि गाय और भैंस में से बेहतर कौन सा है तो परेशान न हों. आज हम आपको इस लेख में गाय और भैंस के दूध में से कौन अधिक फायदेमंद है. इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.
नोएडा स्थित डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि गाय और भैंस दोनों ही दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, भैंस के दूध में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है. वहीं, गाय के दूध में कार्ब्स कम होता है.

गाय और भैंस, दोनों दूध में से कौन सा है अधिक बेहतर

एक्सपर्ट का कहना है कि भैंस का दूध अधिक हाढ़ा होता है, जिसकी वजह से इसमें फैट की अधिकता होती है. वहीं, गाय के दूध में भैंस की तुलना में 3 से 4 फीसदी फैट कम होता है.
भैंस का दूध काफी हैवी होता है. इसे पचाने में अधिक वक्त लगता है. वहीं, गाय का दूध हल्का होता है जिसे हल्दी पचा सकते हैं. गाय का दूध बच्चों और बुजुर्गों के लिए अधिक हेल्दी हो सकता है.
गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में 10 से 11 फीसदी अधिक प्रोटीन होता है. ऐसे नें अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो भैंस का दूध आपके लिए बेहतर विकल्प है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info