सातवें महीने में पेट में दर्द क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 15:58

प्रेग्नेंसी में पेट दर्द हो तो घबराएं नहीं, यूं पाएं दर्द से छुटकारा
प्रेगनेंसी अपने साथ कई तरह की तकलीफ लेकर आती है। कभी सिरदर्द परेशान करता है तो कभी मतली और उल्‍टी से मन बेचैन रहता है। इसके साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं को पेट में दर्द की शिकायत भी रहती है।
प्रेगनेंसी के नौ महीनों में महिलाओं के मन में तरह-तरह के सवाल और डर आते हैं। इस समय शरीर के किसी भी हिस्‍से में दर्द उठने लग सकता है और जब पेट में दर्द हो जाए तो चिंता और बढ़ जाती है।


उल्टी आना, चक्कर आना, जी मिचलाना, बॉडी पेन होना, कुछ खाने-पीने का दिल न करना, इस तरह के लक्षण जब खुद में दिखते हैं तो बात-बात पर ऐसा ही महसूस होता है कि क्या ये होना नॉर्मल है? क्या ये सबके साथ होता है? कहीं मेरे बच्चे को कोई दिक्कत तो नहीं?इन सारे सवालों के साथ-साथ सबसे ज्यादा डर उस वक्त लगता है जब प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान पेट में दर्द होने लगे। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में पेट में दर्द होना कब नॉर्मल सी बात है और कब आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


हल्दा पेट दर्द होना नॉर्मल है
प्रेग्नेंसी के शुरुआती 3 महीनों में यानी 1 से 12 हफ्ते के दौरान पेट में हल्का दर्द होना सामान्य सी बात है क्योंकि इस दौरान आपके शरीर के अंदर काफी बदलाव हो रहा होता है। आपका गर्भाशय फैलने लगता है, लिगामेंट्स स्ट्रेच होने लगते हैं, मॉर्निंग सिकनेस रहती है। इन सबकी वजह से थोड़ा बहुत पेट दर्द होना नॉर्मल है। गर्भाशय का बढ़ता आकार
प्रेग्नेंसी के दौरान जैसे-जैसे आपका गर्भाशय (यूट्रस) बढ़ने लगता है वह पेट में दूसरे ऑर्गन्स को डिस्प्लेस भी करता है जिस वजह से आपका जी मिचलाता है और बिना कुछ खाए ही ऐसा महसूस होता है जैसे पेट भरा हुआ है या फिर पेट में हल्का दर्द भी होने लगता है। इस तरह का दर्द होना सामान्य सी बात है। कब्ज और गैस की दिक्कत
कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को कब्ज और गैस की दिक्कत भी हो जाती है। इसकी वजह ये है कि प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोजेस्टेरॉन नाम का हॉर्मोन बढ़ने लगता है जिससे आंत के जिस रास्ते से फूड्स ट्रैवल करते हैं वो प्रक्रिया बेहद स्लो हो जाती है। इस वजह से पेट में गैस बनने लगती है और कई बार कब्ज की भी दिक्कत हो जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info