सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 27th Nov 2021 : 18:56

सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं को डाइट में बदलाव करने की जरूरत क्‍यों होती है? ड‍िलीवरी के बाद मां का शरीर कमजोर होता है और इसी दौरान उसे बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड भी करवाना होता है ज‍िसके ल‍िए जरूरत है क‍ि मां को सही आहार मि‍ले। सी-सेक्‍शन में चीरा लगने और ऑपरेशन की र‍िकवरी के ल‍िए आराम जरूरी होता है और हेल्‍दी डाइट जरूरी होती है।

सिजेरियन के बाद कैसी डाइट शुरू करें? (Diet after c-section delivery)

स‍िजेर‍ियन के ठीक बाद आपको अस्‍पताल की ओर से तय की कई डाइट का ही सेवन करना होता है। ड‍िस्‍चार्ज होने के बाद जब आप घर आएं तो आपको अपने पोषण का ध्‍यान खुद रखना है। पर‍िवार के अन्‍य सदस्‍यों की ज‍िम्‍मेदारी है क‍ि मह‍िला को पोषक आहार दें। इस दौरान आपको अपने शरीर की र‍िकवरी पर तो ध्‍यान देना ही है साथ ही बच्‍चे को दूध प‍िलाने से लेकर अपने पाचन तंत्र को भी दुरुस्‍त रखना है। स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्‍श‍ियम जैसे न्‍यूट्र‍िएंट्स एड करने हैं। सिजेर‍ियन के बाद पाचन तंत्र ब‍िगड़ता है ज‍िसके कारण कब्‍ज की समस्‍या, डायर‍िया आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं इसल‍िए आपको हल्‍का और ब‍िना म‍िर्च-मसाले का भोजन करना चाह‍िए।

रोजाना एक ग‍िलास दूध प‍िएं (Drink a glass of milk daily after cesarean delivery)

आपको रोजाना कैल्श‍ियम युक्‍त आहार का सेवन करना है। दही को आप अपने लंच और ड‍िनर का ह‍िस्‍सा बनाएं और हर द‍िन एक ग‍िलास दूध का सेवन जरूर करें। बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड करवाने वाली मांओं को डॉक्‍टर लो-फैट म‍िल्‍क पीने की सलाह देते हैं। आप दूध में ड्रायफ्रूट्स का पाउडर, मखाने या हल्‍दी के दूध का सेवन भी कर सकते हैं। सर्द‍ियों के दौरान दूध में लौंग, इलायची, दालचीनी डालकर पीना भी फायदेमंद होता है।
फाइबर का सेवन करेंगी तो ठीक रहेगा डाइजेशन (Diet for better digestion after cesarean delivery)

स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद घाव भरने में समय लगता है, इस दौरान आपको कब्‍ज या पेट से जुड़ी अन्‍य समस्‍या हो सकती है ज‍िससे बचने के लिए आपको फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करना है ज‍िन्‍हें आप सलाद के रूप में खा सकती हैं। कोश‍िश करें क‍ि फल को कच्‍चा खाएं उसका जूस पीने से आपको पूरा पोषण नहीं म‍िलेगा। इसके अलावा डाइट में दाल, बीन्‍स, हरे चने को भी शाम‍िल करें। आपको संतरा, स्‍ट्रॉबेरी, शकरकंद को डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

सूप, हर्बल टी, नार‍ियल पानी से बॉडी को करें हाइड्रेट (Soup, herbal tea, coconut water)

स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद आपको ध्‍यान रखना है क‍ि बॉडी को ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होना चाह‍िए। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप चाय या कॉफी की जगह हर्बल टी या नार‍ियल पानी का सेवन कर सकती हैं। ठंड के द‍िनों में अदरक-गाजर का सूप, टमाटर सूप, चुकंदर सूप पीना भी फायदेमंद होता है। स‍िजेर‍ियन के बाद आप हाइड्रेशन का ख्‍याल रखेंगी तो आपको पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे कब्‍ज या डायर‍िया नहीं होगा। आप नॉर्मल टेम्‍प्रेचर पर रखे छाछ का सेवन भी कर सकती हैं। इसके साथ ही रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करें।

स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद आपको बाहर का खाना पूरी तरह से अवॉइड करना है कम से कम 6 महीनों तक केवल घर का ताजा खाना खाएं, खाने का समय भी तय करें और रात में 8 बजे के बाद डिनर अवॉइड करें, देर रात भूख लगने पर आप मुरमुरे या मखाने के साथ दूध का सेवन कर सकती हैं।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info