सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कैसे कम करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Nov 2022 : 09:46

पीठ के बल जमीन पर आराम से लेट जाएं और दोनों पैर के घुटनों को मोड़ कर रखें। नाभी के नीचे के पेट को अंदर की ओर खींचें। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको पूरा पेट अंदर नहीं खींचना है, आपको सिर्फ लोअर ऐब्डॉमन को अंदर खींचना है। 10 से 30 सेकंड तक पेट को अंदर खींचकर रखें और यह प्रक्रिया 10 बार दोहराएं। यह एक्सरसाइज़ दिन में बार करें। यह एक्सरसाइज़ प्रेग्नेंसी में बढ़े हुए पेट को कम करने में बहुत उपयोगी है।
4. पेल्विक टिल्ट एक्सरसाइज़

घुटनों को मोड़कर जमीन पर लेट जाएं। दोनों हथेलियों को पेट के निचले हिस्से पर रखें और लोअर ऐब्डॉमन की मांसपेशियों को अंदर की ओर खींचकर रखें। इसके बाद पेल्विक को ऊपर की तरफ ऊठाएं ताकि वह आपकी पीठ की सीध में हो जाए। कंधों को रिलैक्स्ड रखें और सामान्य रुप से सांस लेती रहें। 10 सेंकेड के लिए इसी पोजिशन में रहें। यह एक्सरसाइज़ दिन में 5 बार करें, जल्द ही आपका बढ़ा हुआ पेट कम हो जाएगा।
5. प्लैंक विद सपोर्ट एक्सरसाइज़

दीवार के सामने सीधे खड़े हो जाएं। हथेलियों को दीवार पर इस तरह रखें ताकि आपका हाथ और कंधा दोनों स्ट्रेट रहें। अब नाभि को अंदर की ओर खींचकर स्पाइन की तरफ ले जाने की कोशिश करें और इस दौरान नॉर्मल सांस लेती रहें। इस पोजिशन में 10 सेकंड तक रहें। यह प्रक्रिया 10 बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज़ को दिन में 5 बार करने से जल्दी फायदा मिलता है।
6. ब्रिज पोज

पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को जमीन से सटा लें। फिर अपने घुटनों को मोड़ लें और हाथों से एडियों को छूएं। पीठ को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान अपनी पीठ व छाती दोनों को ऊपर की ओर उठाकर रखें और अपने हाथों को पीठ पर लगाकर रखें। 10-15 सेकंड तक इस अवस्था में रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में लौट आएं। इस प्रक्रिया को आठ से दस बार दोहराएं।
7. सीजर किक्स एक्सरसाइज़

सबसे पहले आप फर्श पर लेट जाइए। अपने दोनों हाथों को कूल्हों के नीचे रखिए। ध्यान रखें कि पीठ जमीन पर लगा होना चाहिए। अब अपने एक पैर को धीरे-धीरे थोड़ा ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे जमीन पर रखिए। अब दूसरे पैर के साथ भी यही दोहराएं। 4-5 बाद जरूर दोहराएं।
सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने में और इसे लटकने से बचाने के लिए एब्डोमिनल बेल्ट लगा सकती हैं। बेल्ट को आप दिनभर लगा सकते हैं, लेकिन सोते समय, खाते समय और टॉयलेट जाते समय न लगाएं। प्रसव के दो महीने बाद टांके ठीक दिखने पर बेल्ट या कपड़ा बांध सकते हैं।

डिलीवरी के पंद्रह दिन बाद घाव भरने पर आप शरीर की मालिश करवाएं, जिससे मांसपेशियों में कसाव आएगा।
एक्सरसाइज़ और योगासन पेट के साथ शरीर की चर्बी को कम करने में कारगर सिद्ध होता है।
बेलेंस्ड डायट लें और खूब पानी पिएं। साथ में पर्याप्त नींद जरूर लें।

डिलीवरी के बाद कैसी डाइट लेनी चाहिए?

डिलीवरी के बाद कई महिलाएं जल्दी वजन कम करने के लिए हैवी एक्सरसाइज़ करती हैं, लेकिन डिलीवरी के तुरंत बाद ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। डिलीवरी के दौरान कई महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग होती है, जिससे वो अंदर से कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में सबसे पहले उन्हें फिजिकली स्ट्रॉन्ग होने क जरूरत होती है। डिलीवरी के बाद महिलाओं को सबसे पहले अपने शरीर के हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए और कुछ समय आराम करने के बाद डॉक्टर की सलाह लेकर ही एक्सरसाइज़ शुरू करना चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info