सिजेरियन डिलीवरी में क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 10:50

सिजेरियन डिलीवरी में क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए?

नहाने से परहेज
डिलीवरी के बाद नहाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. आमतौर पर विशेषज्ञ टांके कटने के ​बाद ही नहाने की सलाह देते हैं. टांके कटने में 10 से 15 दिनों का समय लग सकता है. पानी लगने से टांके पकने का रिस्क रहता है. इसलिए डिलीवरी के बाद डॉक्टर की सलाह के बाद ही नहाएं. रिकवरी के दौरान शावर की जगह बाल्टी या टब में पानी भरकर डिब्बे की मदद से नहाएं. जिस स्थान पर कट लगा है, वहां न तो साबुन लगना चाहिए और न ही पानी.

छींक या खांसी होने पर
रिकवरी के दौरान छींक या खांसी होने पर आपके सी-सेक्शन का दर्द बढ़ सकता है. इसके अलावा इसके साथ ही छींकने या खांसने से टांकों पर भी जोर पड़ता है, इससे झटका लगने से टांके खुल सकते हैं. ऐसे में आपके लिए परेशानी बढ़ सकती है.

खानपान का खयाल रखें
अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद भी कुछ महीने तक आपको अपने खानपान का विशेष खयाल रखने की जरूरत होती है. इस दौरान विशेषज्ञ चिकनी और उन चीजों को खाने से मना करते हैं, जो गैस की समस्या पैदा करती हैं. इसलिए विशेषज्ञ के निर्देशानुसार ही आहार लें.

वजन न उठाएं
जिस काम से आपके पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता हो, उस काम को करने से परहेज करें. वजन वाली चीजों को न उठाएं और न ही आगे की ओर ज्यादा झुकें. इससे आपके लिए समस्या बढ़ सकती है. ​साथ ही भविष्य में हॉर्निया का रिस्क भी बढ़ता है.

अगर आपका कमरा फर्स्ट या सेकंड फ्लोर पर है, तो उसे कुछ दिनों के लिए नीचे शिफ्ट करवा लें. सर्जरी के बाद कुछ समय तक सीढ़ियां न चढ़ने की सलाह दी जाती है. इसलिए भूलकर भी सीढ़ियां न चढ़ें.

डॉक्टर की दवा का इस्तेमाल करें
टांके जल्दी सूखें, इसके लिए सर्जरी के बाद डॉक्टर द्वारा टांकों पर लगाने वाली दवा दी जाती है. इस दवा को जरूर लगाएं. इसके अलावा विशेषज्ञ के सभी निर्देशों का पालन करें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info