सी सेक्शन के बाद कितने दिन आराम करें?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 10:34

जानें डिलीवरी के बाद कितने दिनों तक महिलाओं को करना चाहिए आराम
रेग्नेंसी महिलाओं के लिए काफी नाजुक समय होता है. इस दौरान महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना होता है उसी तरह प्रेग्नेंसी के बाद के समय में भी महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. डिलीवरी के बाद के पहले 6 महीनों को पोस्टपॉर्टम पीरियड कहा जाता है. इस दौरान महिलाओं के शरीर के घव भरते हैं और नए बदलाव होते हैं. महिलाओं को डिलीवरी के बाद पर्याप्त आराम की जरूरत होती है. डिलीवरी के बाद रिकवर करने में कुछ दिन काफी नहीं होते हैं. प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के बाद पूरी तरह से ठीक होने में कई महीनों का समय लग सकता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि डिलीवरी के कितने समय तक महिलाओं को आराम करना चाहिए. ताकि उनका शरीर फिर से सामान्य अवस्था में लौट आए.कब तक करना चाहिए आराम
डिलीवरी के कम से कम चार हफ्ते तक महिलाओं को आराम करना जरूरी होता है. सिजेरियन डिलीवरी के बाद रिकवर करने में इससे अधिक समय लग सकता है. वहीं, अगर डिलीवरी के दौरान कोई परेशानी आई थी या ऑपरेशन के बाद कोई दिक्‍कत हुई थी तो रिकवरी का समय बढ़ भी सकता है. डिलीवरी के बाद पहले एक हफ्ते तक आप बिस्तर पर आराम करें, दूसरे हफ्ते में बच्चे के काम करने शुरु कर दें और तीन से चार हफ्ते बाद अगर आप ठीक महसूस कर रही हैं तो बाहर भी जा सकती हैं.

40 दिन ऐसे रखें ख्याल
बता दें कि डिलीवरी के बाद किसी भी महिला के शरीर को रिकवर होने में 40 दिन का समय लगता है. इन 40 दिनों में महिलाओं को अपने शरीर का खास ख्याल रखने की काफी जरूरत होती है. इस दौरान महिलाओं को आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे उनकी कमजोरी दूर हो सके. और स्तनों में दूध भी पर्याप्त मात्रा में बने. सिजेरियन डिलीवरी के मुकाबले नॉर्मल डिलीवरी के बाद रिकवर होने में कम समय लगता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info