सुबह बच्चों को क्या खिलाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 10:56

वैसे तो एक साल तक बच्चे के लिए मां का दूध सबसे बेहतर आहार है। लेकिन 1 साल के बाद बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे उसके लिए आहार का खास ध्यान रखना होता है। उसके विकास के लिए अच्छे और पौष्टिक आहार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आज हम आपको बच्चों की सुबह की डाइट को लेकर कुछ खास जानकारी देंगे, इस डाइट से आपका बच्चा दिन भर एनर्जी से भरपूर रहेगा।

सुबह के लिए ये है बेहतर डाइट:-

1. सुबह उठते ही दूध व बादाम दें – बच्चे को सुबह उठने के बाद सबसे पहले 1 गिलास दूध व रात को भिगोकर रखे 2 बादाम छिलके उतारकर दें। इसके अलावा ब्रेकफास्ट में आप उसे 1 कप दलिया, पोहा या उपमा भी दे सकते हैं। सुबह-सुबह इनके सेवन से बच्चा दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेगा।

2. काम के अनाज – आपको बच्चे की सुबह की डाइट में अनाज को भी शामिल करना चाहिए। इससे बच्चे को पोषण के साथ-साथ एनर्जी भी मिलती है। बच्चे के आहार में रोटी, ब्रेड्स, सीरियल्स, चावल, पास्ता, नूडल्स और ओट्स को शामिल करना चाहिए।

3. मांस – मछली, अंडा व मांस भी पोषक तत्व से भरपूर हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है और ये आयरन व विटामिन-बी के लिए भी काफी उपयोगी होते हैं। ऐसे में बच्चों को सुबह इनका सेवन कराना भी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप अपने लाडले को इनकी जगह सोया, मक्खन, वीन्स, मशरूम, नट्स व सीड्स भी दे सकते हैं।

4. फल और सब्जी - बच्चे की सुबह की डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करना भी फायदेमंद है। दरअसल इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होता है। इसके अलावा इनमें फाइबर व नमी की मात्रा भी अधिक होती है। ऐसे में सुबह फल व सब्जियों के सेवन से आपका बच्चा दिनभर एनर्जी से युक्त रहेगा।

5. बीन्स, राजमा और दाल – ये तीनों चीजें प्रोटीन से युक्त होती हैं। प्रोटीन शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में योगदान देता है। ऐसे में सुबह इसे अपने बच्चे की डाइट में शामिल करना उसके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info