सोते हुए नवजात को कैसे जगाते हैं?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 12:27

कभी-कभी पेरेंट्स को ये भी समझ नहीं आता है कि सोते हुए बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग के लिए कैसे जगाया जाए। कई बार मां बच्चे को गहरी नींद में सोता देखा, उन्हें सोने के लिए छोड़ देती हैं और जागने के बाद दूध पिलाने के बारे में सोचती है लेकिन ऐसा करने से नवजात का स्वास्थ्य खराब हो सकता है इसलिए आप उन्हें नींद से जाकर फीडिंग जरूर करवानी चाहिए। इसके लिए आप कई तरीके के उपाय अपना सकते हैं, जिससे बच्चा बिना रोए जाग सकता है और आप आसानी से उन्हें फीडिंग करवा सकती हैं।

छोटे बच्चे को नींद से जगाकर भी पेरेंट्स को फीडिंग करवाना चाहिए। इससे बच्चे की सेहत अच्छी बनी रहती है।
1. बच्चे का खाली पेट रहना ठीक नहीं-
कई बार बच्चे को सोता देख अगर आप नहीं उठाते हैं, तो हो सकता है कि उठने के बाद वह ठीक से दूध न पिएं और उनका पेट खाली रह जाए। इसके अलावा आपको बच्चे को फीडिंग कराने के लिए उनका एक तय रूटीन भी बनाना चाहिए। उन्हें हर 2-3 घंटे में दूध जरूर पिलाएं ताकि उनका पेट खाली न रहे और उन्हें भरपूर पोषण मिलें।

2. बच्चे के वजन के लिए फायदेमंद-
कई बार जन्म के बाद बच्चे का वजन कम होने लगता है। ऐसे में बच्चे के स्वस्थ वजन के लिए आपको उन्हें सही समय फीडिंग कराना चाहिए ताकि शुरूआत से ही आपका बच्चा शारीरिक और मानसिक स्वस्थ रहे। इसलिए उन्हें बार-बार दूध पिलाना उचित माना जाता है।

बच्चे को नींद से जगाने का तरीका--
1. बच्चे के आसपास रोशनी कम करना
छोटे बच्चे अपने आसपास की रोशनी को लेकर काफी संवेदनशील होते हैं। ऐसे में रोशनी कम करने पर वह अपने आप उठ सकते हैं और रोते भी नहीं है।

2. हल्का मसाज
मसाज करने से बच्चे को काफी आराम मिलता है। अगर आप सोते हुए बच्चे के पीठ या पैरों में हल्की मसाज करना शुरू कर दे, तो वह आसानी से उठ जाते हैं और उन्हें फीडिंग कराना आसान होता है।

3. बच्चे को गोद में उठाना
सोते हुए बच्चे को सीधा गोद में उठाने की कोशिश करें। इससे भी बच्चा आसानी से जाग सकता है लेकिन इस दौरान उन्हें ज्यादा हिलाएं-डुलाएं नहीं क्योंकि हो सकता है कि इससे गलत तरीके से उनकी नींद टूट जाए।

4. धीमी आवाज में गाना गाएं
धीमी आवाज में गाना गाने से भी बच्चे की नींद खुल सकती है। मां की आवाज सुनकर बच्चा भी बच्चा आसानी से जाग सकता है। इस तरह से वह रोता भी नहीं और दूध भी सही तरीके से पी लेता है।

5. डायपर बदलना
कई बार पेरेंट्स सोने के दौरान बच्चे का डायपर बदलना भूल जाते हैं और घर के अन्य कामों में व्यस्त हो जाते हैं। इससे बच्चे की स्किन खराब हो सकती है लेकिन अगर आप बच्चे को फीडिंग करने के लिए उठाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप बच्चे का डायपर बदलें। ऐसा करने से वह उठ सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info