स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका?pregnancytips.in

Posted on Mon 18th Apr 2022 : 04:21

पुराने और जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को कुछ ही दिनों में करें गायब, अपनाएं ये उपाय

बाजार में कई पोस्ट प्रेग्नेंसी स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए कई तरह के रिमूवर क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं लेकिन यह क्रीम असरदार हो, यह जरूरी नहीं होता है। इसके साथ ही इससे आपके शरीर पर कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

Stretch Marks Removal : गर्भवती होना महिलाओं के लिए बहुत ही खास अनुभव होता है। गर्भावस्‍था में हर एक कदम का खास ख्याल रखना होता है। यह एक ऐसा अनुभव है, जो हर एक महिला के जीवन में खुशियां भर देता है, लेकिन कहते हैं ना कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। ठीक ऐसा ही गर्भवती महिलाओं के साथ होता है। गर्भावस्था के दौरान पेट में कई स्ट्रेच मार्क हो जाते हैं, जो बहुत ही जिद्दी किस्म के होते हैं। गर्भाशय में बच्चे के बढ़ने के कारण पेट में खिंचाव होने से स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks Removal) होते हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद भी यह स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं।

बाजार में कई पोस्‍ट प्रेग्नेंसी स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए कई तरह के रिमूवर क्रीम और लोशन उपलब्‍ध हैं लेकिन यह क्रीम असरदार हो, यह जरूरी नहीं होता है। इसके साथ ही इससे आपके शरीर पर कई साइड इफेक्‍ट्स भी हो सकते हैं। अच्‍छा होगा कि आप प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर स्ट्रैच मार्क हो दूर करें। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में काफी (Stretch Marks Removal) मददगार हो सकता है।
जिलेटिन

स्ट्रेच मार्क्स को रोकने के लिए जिलेटिन एक बहुत ही शानदार तरीका है। स्किन में फ्लैक्सिबिलिटी को सुधारने के लिए कोलेजन का गठन बहुत ही आवश्यक होता है। इसलिए स्किन के कोलेजन के गठन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में जिलेटिन को शामिल करें। डाइट में जिलेटिन को शामिल करने के लिए आप अपने सॉस, सूप इत्यादि चीजों में जिलेटिन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिलेटिन न केवल स्किन की फ्लैक्सिबिलिटी को सुधारने में आपकी मदद करता है, बल्कि चिकित्‍सा, पाचन को दुरुस्‍त, जोड़ों के दर्द, बेहतर नींद और घाव को भरने में भी आपकी मदद करता है।

विटामिन 'के'
खूबसूरत त्वचा के लिए विटामिन के (Vitamin K) फायदेमंद होता है। विटामिन K के सेवन से डार्क सर्कल का ट्रीटमेंट किया जाता है। अगर आपको स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी है, तो विटामिन के का इस्तेमाल अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रेच मार्क्स ट्रीटमेंट के लिए अपनी डाइट में विटामिन के वाले फूड भी शामिल कर सकते हैं।

विटामिन 'सी'
नयी स्किन बनाने के लिए शरीर विटामिन ए (Vitamin A) का उपयोग करता है। डेली डाइट में आपको विटामिन ए वाले फूड को शामिल करना चाहिए। शरीर को पर्याप्त विटामिन ए देने के लिए मछली, गाजर, हरी सब्जियां और एप्रीकॉट को शामिल करना चाहिए। स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से बचने के लिए विटामिन ए का सेवन जरूर करना चाहिए।

कोकोआ बटर और कॉफी
पेट पर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए कोकोआ बटर का आप इस्तेमाल कर सकती हैं। कोकोआ बटर से स्किन पर नमी बरकरार रहती है, साथ ही यह स्किन को लचीला बनाता है, जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना काफी कम हो जाती है। स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्सों पर दिन में दो बार कोकोआ बटर से मसाज करें, सिर्फ एक महीने में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसके साथ ही कॉफी भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में हमारी मदद करती है। कॉफी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो दाग धब्बों को ठीक करते हैं और स्किन की रंगत को निखारने में हमारी सहायता करते हैं। कॉफी का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर लें, इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाएं। इस पेस्ट को करीब एक महीने तक लगातार स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

एलोवेरा जेल
आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने में एलोवेरा जेल भी बहुत कारगर होता है। एलोवेरा जेल को स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद उस स्थान को पानी से साफ कर लें। कुछ ही सप्ताह में आप इस समस्या से छुटकारा पा लेंगी।
तेल से करें मालिश

यदि आप तेल की मसाज को स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर करती हैं, तो इस समस्या से आसनी से छुटकारा पा सकती हैं। आप जैतून, अरंडी या नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। रात में सोते समय इनमें से किसी भी तेल से मालिश करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info